उत्तर प्रदेशकानपुरताज़ा ख़बर

दिवाली पर कानपुर में फूटा जीका वायरस बम, मिले 56 और संक्रमित

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस से कहर बरपा दिया है. जिले में आज जीका वायरस विस्फोट हुआ है. क्योंकि आज एक साथ 56 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मचा है. यही नहीं दिवाली का त्योहार होने के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं. आज नए मामले मिलने के बाद शहर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 91 तक पहुंच गई है. वहीं जिला प्रशासन ने इसके लिए बैठक बुलाई है.

फिलहाल जिले में जीका वायरस के नए मामले मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट हैं और सर्विलांस टीम को तुरंत सक्रिय कर दिया गया. नए संक्रमित को बुला कर उन्हें आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई और सभी मरीजों से होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग मरीजों के इलाज की तैयारियों में जुटा हुआ है. लेकिन जिस तरह से जिले में लगातार जीका वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा है. उसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के पेशानी पर बल पड़ने लगे हैं.

21 महिलाएं जीका वायरस संक्रमित

जानकारी के मुताबिक आज जिन 56 लोगों में जीका वायरस मिला है. उनमें 21 महिलाएं हैं. वहीं बुधवार को भी जिले में जीका वायरस संक्रमित लोगों की पहचान हुई थी. इसमें से ज्यादातर लोग हरजिंदर नगर और एयरफोर्स परिसर के हैं. जिले में अभी तक सबसे ज्यादा प्रभावित आदर्श नगर मोहल्ला है, जहां जीका वायरस के सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं. इसके साथ ही पोखरपुर में चार, लालकुर्ती से एक, मोतीनगर से एक, अशरफाबाद का एक, कृष्णा नगर, हरजिंदरनगर में एक महिला भी जीका वायरस से संक्रमित मिली है.

जिला प्रशासन ने मांगा जनता से सहयोग

असल में आज आई रिपोर्ट के कारण जिला प्रशासन सकते में है. क्योंकि जिले में लगातार जीका वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा है. जीका वायरस गर्भवती स्त्रियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है. वहीं जिले के डीएम विशाख जी अय्यर का कहना है कहना है कि आज आई रिपोर्ट में शहर के 56 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है और बचाव कार्य जोरों पर चलाया जा रहा है और लोगों को मच्छरों से बचने की सलाह दी गई है.

बुधवार को ही मिले थे 25 नए मरीज

वहीं जिले में बुधवार की सुबह ही 14 मरीजों में इस वायरल की पुष्टि हुई है और इसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल थी. वहीं इसके बाद बाद अब जिले में जीका संक्रमित जीका की संख्या 25 पहुंच गई है. हालांकि बाद में जीका वायरस के और मरीज भी मिले और इसके बाद जिले में मरीजों की संख्या 35 तक पहुंच गई थी. फिलहाल जीका वायरस के मामले बढ़ने के बाद डीएम ने सीएमओ समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है. जिले में जीका वायरस का पहला मामला पिछले महीनो को सामने आया था और उसके बाद लगातार मामलों में इजाफा हो रहा है.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी