उत्तर प्रदेशकानपुरकोरोना वायरसबड़ी खबर

कोरोना के बाद कानपुर में जीका वायरस का खौफ, एयरफोर्स कर्मचारी के बाद तीन और लोगों में नए वायरस की पुष्टि

कानपुर में जीका वायरस का हमला तेज हो गया है। नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे की रिपोर्ट में तीन और मरीजों में संक्रमण की पुष्टि होते ही हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही यहां कुल मरीजों की संख्या 4 पहुंच गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य महकमा हैरत में पड़ गया है। वायरस की पुष्टि होने की खबर लगते ही अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा) ने आपात जूम मीटिंग कॉल की। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को बचाव के लिए तत्काल प्रयास तेज करने के निर्देश दिए। डीएम ने प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर अधिकारियों के साथ जायजा लिया। इसके साथ ही क्षेत्र में हाई अलर्ट कर दिया गया है। नए संक्रमित मरीजों में दो एयरफोर्स कर्मचारी हैं। दोनों लालबंगला के तिवारीपुर आदर्श नगर में रहते हैं। तीसरा संक्रमित तीन किलोमीटर के दायरे में श्याम नगर का रहने वाला है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री केरल और राजस्थान के प्रभावित इलाकों से मिली है।

400 घर कंटेनमेंट जोन घोषित 

57 वर्षीय एयरफोर्स कर्मी में जीका की पुष्टि के बाद तीन किलोमीटर के दायरे में सघन सर्वे अभियान चल रहा है। शनिवार को नए संक्रमितों के घर के आसपास 400 घरों को कंटेनमेंट घोषित करके स्क्रीनिंग की जा रही है। सर्वे टीमों ने अब तक 493 सैंपल नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे भेजे हैं। शनिवार को भी 126 नमूने लिए गए जो रविवार को भेजे जाएंगे। सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह के मुताबिक तीनों मरीजों को 14 दिनों के लिए आइसोलेट कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी