उत्तर प्रदेशलखनऊ

मुख्तार के बाद अब अतीक अहमद पर ईडी की नजर, अवैध संपत्तियां होंगी जब्त

उत्तर प्रदेश की योगी आदि्यनाथ सरकार में माफिया और अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्यवाही जारी है. अभी तक राज्य सरकार माफियाओं की 1848 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर चुकी है. जबकि माफिया मुख्तार और उसके गिरोह के सदस्यों की 194 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त की गई हैं, जबकि माफिया अतीक अहमद और गिरोह के सदस्यों की 355 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त की गई हैं. जानकारी के मुताबिक मुख्तार अंसारी के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय अतीक अहमद की अवैध संपत्तियों को जब्त करने की तैयारी में है.

दो दिन पहले ही ईडी ने माफिया मुख्तार अंसारी से बांदा जेल में जाकर पूछताछ की थी. लेकिन अब ईडी गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद पर सख्ती करने की तैयारी में है. फिलहाल जेल में बंद अतीक अहमद से लंबी पूछताछ के बाद अब ईडी उसकी कई संपत्तियों को जब्त करने की तैयारी कर रहा है. फिलहाल ईडी को जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक प्रयागराज सहित प्रदेश के अन्य शहरों और अन्य राज्यों में अतीक अहमद की काली कमाई है और उसके अब जब्त करने के लिए ईडी ने तैयारी कर ली है. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक लखनऊ में ईडी के जोनल मुख्यालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह का कहना है कि माफिया मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के खिलाफ जांच चल रही है और इन दोनों के खिलाफ सबूतों के आधार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ईडी ने अतीक अहमद से पूछता

जानकारी के मुताबिक ईडी मुख्तार अंसारी से पहले अतीक अहमद से पूछताछ कर चुका है. ईडी ने 27 और 28 अक्टूबर को साबरमती जेल में अतीक अहमद से लंबी देर तक पूछताछ की थी. हालांकि अतीक ने अपने खातों में हुए लेन-देन के संबंध में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही उसने इतनी संपत्ति कहां से बनाई ये भी उसने नहीं बताया. फिलहाल ईडी अतीक की प्रयागरात स्थित कंपनी एफएंडए एसोसिएट्स, लखनऊ स्थित इंफ्रास्टेट प्राइवेट लिमिटेड और इंफ्राग्रीन प्राइवेट लिमिटेड की जांच कर रहा है.

मुख्तार और अतीक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज

असल में इस साल जुलाई महीने में ईडी ने अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था और इन दोनों माफियाओं के खिलाफ जांच शुरू की थी. वहीं ईडी ने गिरफ्तार अतीक के बेटे एम उमर को भी बुलाकर पूछताछ के लिए बुलाया था और अभी तक जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुआ है.

मुख्तार के सात खातों की जांच

जानकारी के मुताबिक ईडी माफिया डॉन और बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की गाजीपुर स्थित विकास कंस्ट्रक्शन कंपनी, अंसारी कंस्ट्रक्शन एंटरप्राइजेज समेत अन्य कंपनियों की जांच कर रहा है. इसके अलावा अलग-अलग बैंकों में मुख्तार के सात खातों में हुए लेनदेन की भी जांच की जा रही है. बहरहाल, ईडी ने रविवार को बांदा जेल में मुख्तार अंसारी से लंबे समय तक पूछताछ की थी.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी