उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

सेना की अपील- दवावीर न बनें अग्निवीर: भर्ती दौड़ में आए अभ्यर्थियों से प्रतिबंधित दवाएं, स्टेरॉइड जब्त

आगरा में चल रही सेना की अग्निवीर रैली भर्ती (Agniveer Recruitment 2023) में दौड़ लगाने को अभ्यर्थी प्रतिबंधित दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं.

सेना के अधिकारियों ने बुधवार को तलाशी में बढ़ी संख्या में अभ्यर्थियों से नशीली और प्रतिबंधित दवाएं और स्टेरॉइड जब्त किए हैं. इसके बाद सेना ने अभ्यर्थियों से अपील की है कि नशीली दवाएं खाकर दौड़ लगाने और ऐसी दवाएं लेकर आना भी प्रतिबंधित है.

बुधवार को सेना भर्ती रैली में शामिल होने आए युवाओं के कपड़े और सामान की तलाशी ली जिसमें अभ्यर्थियों के कपड़ों की जेब और बैग में प्रतिबंधित दवाएं मिलीं. उन्हें देखकर सेना के अधिकारी हैरान रह गए.

उन्होंने तत्काल नशीली, प्रतिबंधित और स्टेरॉयड जब्त कर लिए. इससे सेना भर्ती रैली में दौड़ इन प्रतिबंधित दवाएं के उपयोग करके लगाने का खुलासा हुआ है.

आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में सेना की अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर की भर्ती रैली चल रही है. अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर बनने के लिए आगरा समेत 12 जिलों के 46 हजार युवाओं ने आवेदन किया था.

इसमें से करीब 13 हजार युवा ने लिखित परीक्षा पास की. इन 13 हजार अभ्यर्थियों की चार दिसंबर से आगरा में भर्ती हो रही है. सेना की अग्निवीर भर्ती रैली में तीसरे दिन बुधवार को ट्रेडमैन कैटेगरी के 900 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में ने भाग लिया.

इन जिलों के युवा भर्ती में हो रहे शामिल
आगरा, अलीगढ़ एटा, इटावा, झांसी, ललितपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, हाथरस, जालौन और कासगंज.

अफसरों ने देखी भर्ती प्रक्रिया
जोनल भर्ती मुख्यालय लखनऊ के मुख्य अधिकारी मेजर जनरल मनोज तिवारी ने बुधवार एकलव्य स्टेडियम में चल रही अग्निवीर भर्ती रैली का निरीक्षण किया.

सेना भर्ती कार्यालय आगरा की निदेशक कर्नल रिश्मा सरीन की जनता और अभ्यार्थियों अपील है कि दलालों से दूर रहें, किसी के सेना में भर्ती कराने के झांसे में ना आएं.

अभ्यर्थी अपनी योग्यता के आधार पर रैली में भाग लें क्योंकि, भर्ती निष्पक्ष, पारदर्शी और कठोर हैं. इसमें हर अभ्यर्थी को गुजरना होता है. इसमें निर्धारित समय में 1.6 किमी की दौड़ पूरी करना, शारीरिक फिटनस परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षा, दस्तावेजीकरण और फिर मेडिकल शामिल हैं.

नशीली दवाएं न खाएं और न साथ लाएं
सेना भर्ती कार्यालय आगरा की निदेशक कर्नल रिश्मा सरीन ने अग्निवीर भर्ती अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे स्टेरॉइड्स व ड्रग, प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग न करें. इसे साथ न ही रखें क्योंकि, ये दवाएं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और अवैध है.

अभ्यर्थियों को रैली भर्ती के लिए सभी दस्तावेजों की मूल प्रति साथ लेकर आएं. रैली शुरू होने से पहले उम्मीदवारों को अनुचित साधन अपनाने, फर्जी दस्तावेज बनाने, दलालों के बहकावे में न आने और प्रवेश पत्र के साथ हेराफेरी, छेड़छाड़ कराने से बचने के लिए पर्याप्त रूप में आगाह किया गया या अगर ऐसा कोई उम्मीदवार पाया जाता है तो उनकी उम्मीदवारी रद कर दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी