उत्तर प्रदेशगोरखपुरबड़ी खबर

‘काला नमक चावल’ के रूप में मिलेगा बुद्ध का महाप्रसाद

गोरखपुर (ब्यूरो)। विलुप्त से हो रहे कालानमक धान की इस प्रजाति के संरक्षण और संवर्धन के लिए यूपी गवर्नमेंट ने इसे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रॉडक्ट (ओडीओपी) स्कीम में शामिल कर लिया और इसे ग्लोबल पहचान दिलाई है। देश-विदेश से आ रहे प्रमुख बौद्ध अनुयायियों और अन्य मेहमानों को गिफ्ट कर इसकी ग्लोबल ब्रांडिंग और मजबूत की जाएगी।

पूर्णिमा पर बंटेगा महाप्रसाद

खास बात यह है कि बुद्ध का महाप्रसाद पूर्णिमा की तिथि में गिफ्ट किया जाएगा। पूर्णिमा की तिथि सनातन और बौद्ध मतावलंबियों के लिए धार्मिक और आध्यत्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। बौद्ध अनुयायी इस दिन विशेष पूजन में लीन रहते हैं। आश्विन पूर्णिमा की पावन तिथि (20 अक्टूबर) को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करेंगे। इसी दिन पहली इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के विमान की लैंडिंग और टेकऑफ होगी। उनके साथ 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल व 100 बौद्ध भिक्षु भी होंगे। कई बौद्ध देशों के राजदूत भी एयरपोर्ट के इनॉगरेशन में शामिल होंगे। यह समारोह ‘महात्मा बुद्ध का प्रसादÓ के रूप में प्रतिष्ठित एक जिला एक उत्पाद ‘काला नमक चावल की ब्रांडिंग का भी बड़ा अवसर होगा। इस कार्यक्रम में शामिल सभी बौद्ध अतिथियों को महात्मा बुद्ध के आशीर्वाद के रूप में ‘काला नमक चावल का गिफ्ट हैम्पर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी