ताज़ा ख़बरदेश

केंद्र ने कोरोना गाइडलाइन को 30 नवंबर तक बढ़ाया, राज्‍यों को सख्‍त निर्देश- अगर नियमों का पालन नहीं करेंगे तो महंगी पड़ेगी लापरवाही

देश में त्योहारों का सीजन जारी है. बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखने मिल रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने कोविड 19 प्रोटोकॉल को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. दरअसल सरकार ने इससे पहले कोरोना नियमों को 31 अक्टूबर तक लागू करने का आदेश दिया था. हालांकि अब इसे एक और महीने यानी 30 नंबर तक बढ़ा दिया गया है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए खास निर्देश

कोरोना दिशानिर्देशों में कहा गया है कि उन कार्यकर्मों में खास सतर्कता बरती जानी चाहिए जिनमें बड़ी सख्या में लोग शामिल हो रहे हैं ताकी कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका से बचा जा सके. इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है वह हर जिले में संक्रमण दर, अस्पताल की स्थिति और आईसीयू में बिस्तरों की उपलब्धता पर नजर बनाए रखें.

इसी के साथ निर्देशों में ये भी कहा गया है कि जिन जिनों में कोरोना के मामले अभी भी ज्यादा हैं वहां अति सक्रिय उपाय किए जाएं मामलों में बढ़ोतरी को रोका जा सके. इसी के साथ सरकार ने ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट- वैक्सीनेट’ और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री रणनीति पर ध्यान देने के लिए कहा है.

दुनिया के कई देशों में फिर मंडरा रहा कोरोना का खतरा

एक तरफ जहां देश में कोरोना के मामले कम होते नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दुनिया के कई मुल्कों में कोरोना (Corona Virus) की फिर से वापसी हो चुकी है. ब्रिटेन में एक दिन में 40 हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं.ज्यादातर मामले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के हैं. रूस में भी ऐसी ही स्थिति है. रूस में हर रोज मौत का आंकड़ा 1000 से ऊपर पहुंच चुका है. जिस चीन से कोरोना की विदाई का दावा किया गया था वहां भी इस वायरस की वापसी हो चुकी है. कई शहरों में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी