उत्तर प्रदेशलखनऊ

CM योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व पर 10 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने  छठ महापर्व को लेकर बड़ी घोषणा की है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व पर 10 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी को छठ महापर्व में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। साथ ही सीएम योगी ने प्रशासन को सभी को जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही सीएम योगी ने कार्तिक पूर्णिमा पर भी सार्वजिनक अवकाश की घोषणा की है बता दें कि, राज्य सरकार ने अभी तक छठ को निर्बंधित अवकाश की श्रेणी में रखा था।

सोमवार को मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों समेत मंडल व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी स्थानीय परंपरा और आवश्यकता के अनुरूप निर्णय लेकर इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ पूजा सभी को शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 14 नवंबर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा प्रारंभ हो रही है। हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला लगेगा। 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी जिसमें लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी। इसी तरह बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर, रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होगा।

देशभर में मनाया जाने वाला लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ आज सोमवार (8 नवंबर) सुबह से शुरू हो गया है। चार दिवसीय छठ महापर्व पर 9 नवंबर को खरना होगा और 10 नवंबर को सभी डूबते सूर्य को जल देकर पूजन करेंगे, जिसके बाद 11 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ महापर्व में व्रती उपवास पूरा करेंगे।

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी