उत्तर प्रदेशदेशबड़ी खबर

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके किए गए महसूस

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के तेज झटके महससू के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खड़े हो गए. बताया जा रहा है कि यह झटका दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद सहित आसपास के इलाकों में महसूस किया गया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.

बता दें कि इससे पहले तीन अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि भूकंप में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. रविवार को छुट्टी होने की वजह से अधिकतर लोग घर पर ही थे.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में आए आज भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई. भूकंप के झटके शाम 4:08 बजे महसूस किए गए, जिसका केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद बताया जा रहा है. भूकंप आने के बाद लोग दहशत में हैं.

वैज्ञानिकों ने बताया क्यों आता है भूकंप: भूकंप का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालयन रीजन में इंडियन प्लेट 40 से 50 मिलीमीटर सालाना गति कर रही है यानी खिसक रही है. जब दो या दो से अधिक प्लेटें आपस में टकराती हैं, या फिर प्लेटों के बीच घर्षण होता है, तो इससे उस क्षेत्र में तनाव पैदा होने लगता है. इस वजह से भूकंप आता है.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी