बड़ी खबर

G-20 Summit: इटली के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, कई मुद्दों पर हुई चर्चा, आज पोप फ्रांसिस से करेंगे मुलाकात

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से मुलाकात की. इससे पहले प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने रोम के पलाज्जो चिगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की. पीएम मोदी को वहां पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे.

G20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा करेंगे. रोम पहुंचने पर प्रधानमंत्री का इटली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और इटली में भारत के राजदूत द्वारा स्वागत किया गया. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोम पहुंचे. प्रधानमंत्री का इटली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और इटली में भारत के राजदूत ने स्वागत किया.

भारत से रवाना होने से पहले जारी एक बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के आमंत्रण पर 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे. इसके बाद वो ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर एक और दो नवंबर को ब्रिटेन के ग्लासगो में रहेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि रोम में मैं 16वें जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा और इसके नेताओं से महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ को पटरी पर लाने, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करूंगा.

पीएम मोदी आज पोप फ्रांसिस से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि कोविड-19 महामारी सामने आने के बाद वह पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे. उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठक वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को समावेशी व सतत तरीके से मजबूती देने के उपायों पर चर्चा का मौका प्रदान करेगी.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी