रेसिपी

अगर सूजी का उपमा नहीं बनता है खिला-खिला, तो आजमाइए ये सीक्रेट तरीका

शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है. सूजी से ये सारी चीजें व्यक्ति को आसानी से मिल जाती हैं. आमतौर पर लोग सूजी का सेवन हलवा, इडली, उपमा आदि बनाकर करते हैं. उपमा को काफी पौष्टिक और हल्का फूड माना जाता है. इसमें सब्जियां मिलाने से ये और ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. लेकिन तमाम लोगों की शिकायत होती है कि उनसे उपमा खिला-खिला नहीं बन पाता. अगर आपके साथ भी ये समस्या आती है, तो यहां जानिए वो सीक्रेट फॉर्मूला जो उपमा को एकदम खिला-खिला बनाएगा.

सामग्री

एक कप सूजी, एक प्याज कटा हुआ, दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई, दो चम्मच छिली हुई उड़द की दाल, एक चम्मच फ्राई किए हुए मूंगफली के दाने, आधा चम्मच घिसी हुई अदरक, आधा कप छिली और छोटे टुकड़ों में कटी गाजर, आधा कप मटर के दाने, आधा चम्मच राई, 5 से 6 करी पत्ते, आधा कप शिमला मिर्च कटी हुई, आधा नींबू, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, तेल जरूरत के अनुसार.

ऐसे बनाएं

 सूजी को कड़ाही में डालकर हल्का भून लें और अलग निकाल लें. हरी मटर को पानी में उबाल लें. इसके बाद कड़ाही में तेल डालें और गर्म करें. इसके बाद राई और करी पत्ता डालें. साथ ही उड़द की दाल डाल दें. चटकने के बाद प्याज और अदरक डालें.

 प्याज को सुनहरा होने दें. इसके बाद हरी मिर्च, उबली मटर, गाजर, शिमला मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें और कड़ाही को ढककर सब्जियों को पकाएं. सब्जियों के पकने पर इसमें भुनी हुई सूजी डालें और सारी चीजोंं को मिक्स करें.

– इसके बाद सीक्रेट फॉर्मूले के तौर पर आपको उपमा में डालने वाला पानी गर्म कर लेना है. गर्म पानी को सूजी में डालें और फूलने दें. एक से दो मिनट तक पकाएं. याद रखें ठंडा पानी डालने की गलती न करें. इसी गलती के कारण सूजी चिपक जाती है.

– जब उपमा पक जाए तब इसमें आधा नींबू निचोड़ें और धनिया से गार्निश करके सभी को गर्मागर्म सर्व करें.

सुझाव :   कुछ लोग उपमा में टमाटर का भी इस्तेमाल करते हैं. ये आपकी इच्छा पर है, अगर आप भी चाहें तो टमाटर डाल सकते हैं. साथ ही नींबू को स्किप भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी