लाइफस्टाइल

दक्षिण भारत में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं

दक्षिण भारत  एक प्यारी जगह है. ये साल भर पर्यटकों को आकर्षित करती है. अधिकतर पर्यटक दक्षिण भारत को समुद्र तटों और मंदिरों के लिए स्वर्ग मानते हैं, लेकिन दक्षिण भारत में बहुत से खूबसूरत हिल स्टेशन भी हैं. घर आप छुट्टियों के दौरान घूमने के प्लान बना रहे हैं तो यहां के हिल स्टेशन आपके लिए एकदम सही विकल्प हैं. आइए जानें आप दक्षिण भारत में किन हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना सकते हैं.

दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन 

मुन्नार

मुन्नार केरल में स्थित है और अपने दोस्तों, परिवार या जीवनसाथी के साथ घूमने के लिए एक अच्छी जगह है. मुन्नार अपने खूबसूरत झरनों, हर तरफ हरियाली और चाय के बागानों की सुगंध के लिए मशहूर है.

अगर आप मुन्नार में कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थलों की तलाश करें तो आप चिन्नर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी, अनामुडी पीक, इको पॉइंट और कई अन्य जगहों पर जा सकते हैं. मुन्नार घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई के बीच का है.

कुर्ग

कुर्ग कर्नाटक में स्थित है. ये हिल स्टेशन पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है. ये अपने चाय के बागानों के लिए जाना जाता है. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये स्वर्ग के समान है. अपने व्यस्त जीवन के बीच कुछ दिनों के आराम के लिए ये बहुत अच्छी जगह है. इसके अलावा आप कुर्ग में ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग और कई अन्य एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. कुर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है.

ऊटी

तमिलनाडु में स्थित, ऊटी सालों से दक्षिण भारत में पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन रही है. यहां आप बॉटनिकल गार्डन, टोडा हट्स, टॉय ट्रेन की सवारी आदि का आनंद ले सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस जगह की यात्रा के लिए कोई विशेष समय नहीं है क्योंकि ये पूरे साल भर सही रहता है.

गवी

अगर आप कभी किसी ऐसे हिल स्टेशन की यात्रा करना चाहते हैं जो आपको दूसरों से कुछ अलग प्रदान करता है, तो आपको केरल में स्थित गवी की यात्रा करनी चाहिए.  ये आपकी छुट्टियों को उबाऊ नहीं होने देगा क्योंकि आपके पास चुनने के लिए कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी होंगी जैसे लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, कैम्पिंग आदि. इसके अलावा, आप गवी के रास्ते में मसाले के बागानों को देख सकते हैं. गवी की यात्रा का सबसे अच्छा समय जुलाई और सितंबर के महीनों के बीच है.

कोडैकानल 

कोडैकानल  तमिलनाडु में स्थित है. इसे दक्षिण भारत का सबसे ठंडा हिल स्टेशन माना जाता है. ये कम भीड़भाड़ वाला है. घाटियां, झरने और घास के मैदान एक शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए इसे एक अच्छा स्थान बनाते हैं. अपनी छुट्टियों को थोड़ा और मजेदार बनाने के लिए आप ट्रेकिंग और बोटिंग जैसी एक्टिविटी का भी आनंद ले सकते हैं. कोडैकानल घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर तक है.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी