खेल-खिलाड़ी

IND vs PAK: वर्ल्ड कप में जब आमने-सामने हों भारत-पाकिस्तान, तो इससे बड़ा कुछ नहीं… इस मुकाबले में ‘आग’ बहुत है

ICC वर्ल्ड कप (ICC World Cup) टूर्नामेंट में भारत – पाकिस्तान (India vs Pakistan) आमने सामने हों, तो फिर इससे बढ़कर कुछ नहीं. इससे बड़ा तमाशा कोई नहीं. इससे बड़ा क्रिकेट मैच नहीं. धड़कनें मानों रुक सी जाती है. सासें थम सी जाती है. इमोशन का सैलाब दिल्ली से इस्लामाबाद तक एक सा नजर आता है. ये मैच कहां होता है. खिलाड़ी जिसे आम मैच कहते हैं वो तो दोनों मुल्कों के लिए हार और जीत का सवाल होता है. वर्ल्ड कप के स्टेज पर भारत-पाकिस्तान क्रिकेट घमासान में टीमें नहीं हारती, देश हारता है. इसीलिए तो हर टूर्नामेंट से पहले दोनों देशों की टीमों को फैंस ये याद दिलाते हैं टूर्नामेंट हार जाएं पर क्रिकेट की क्रीज पर होने वाली इस सबसे बड़ी लड़ाई में हारना नहीं है.

क्रिकेट के एक और फॉर्मेट के एक और वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान एक बार फिर से आमने सामने हैं, इसके लिए दोनों देशों के क्रिकेट फैंस का दुबई में तांता लग चुका है. बॉर्डर की टेंशन और राजनीतिक ताल्लुकात अच्छे नहीं होने के चलते ये दोनों देश द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं उतरते. यही वजह है कि दोनों देशों की टीमों में जीत की भूख बढ़ी दिखती है, और क्रिकेट फैंस का जोश भी सातवें आसमान पर होता है.

एशेज की जंग पर भी भारी भारत vs पाकिस्तान

क्रिकेट में एशेज की जंग सबसे पुरानी है. हालांकि, इस जंग में टक्कर ज्यादा गेंद और बल्ले के बीच ही दिखती है. लेकिन, जब भारत-पाकिस्तान आमने सामने हों तो फिर इससे बड़ा कुछ और नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस लड़ाई में मुकाबला सिर्फ गेंद और बल्ले का ही नहीं होता. बल्कि दो मुल्कों के इमोशन का सैलाब भी बहता दिखता है. यहां दबाव केवल मैच का नहीं होता, बल्कि उसके साथ साथ मनोवैज्ञानिक भी खूब होता है.

पाकिस्तान को हराने पर विराट कोहली का पूरा ध्यान

हालांकि, पाकिस्तान से T20 वर्ल्ड कप 2021 में आज होने वाली भिड़ंत से पहले भारतीय कप्तान कोहली ने ये साफ किया है कि “उनका फोकस बिल्कुल क्लियर है. इतने हाईवोल्टेज मैच में बाहरी चीजों का भी दबाव होता है. पर हमें उन पर ध्यान नहीं देना. हमें बस एक क्रिकेटर के तौर पर अपना काम करना है, ना कि भावनाओं में बहना है. मैंने हमेशा कहा है कि हमारे लिए ये मैच भी आम मैच की तरह ही है. ”

हिंदुस्तान मांगे 13-0!

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर भारत का रिकॉर्ड 12-0 का है. इनमें 7-0 वनडे वर्ल्ड कप जबकि 5-0 का रिकॉर्ड T20 विश्व कप में है. भारत इस बार इस रिकॉर्ड को 13-0 में तब्दील करना चाहेगा. वहीं बाबर आजम की पाकिस्तान टीम इस पर ब्रेक लगाने के इरादे से उतरेगी. मुकाबला बड़ा होगा. हाई वोल्टेज होगा. हाई प्रेशर होगा. खिलाड़ी इसे भले ही आम मैच कहें पर जिनके हित इस मुकाबले से जुड़े उनके लिए ये एक मैच से कहीं बढ़कर है.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी