खेल-खिलाड़ीताज़ा ख़बर

IND vs NZ: भारत से टेस्ट सीरीज में भिड़ने के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, WTC फाइनल के 2 हीरो बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 में मिली हार ने भारतीय क्रिकेट टीम की उम्मीदों को झटका दिया, तो साथ ही भारतीय फैंस को भी निराशा से भर दिया. इससे पहले इसी टीम ने इस साल आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम इंडिया और उसके फैंस का दिल तोड़ा था. अब एक बार फिर भारत और न्यूजीलैंड  की टीमें एक दूसरे से टकराने वाली हैं और इसके लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. टी20 विश्व कप के तुरंत बाद कीवी टीम भारत दौरे पर आएगी, जहां दोनों टीमों के बीच टी20 और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. टेस्ट सीरीज के लिए गुरुवार 4 नवंबर को 15 सदस्यों वाले स्क्वॉड का ऐलान कर दिया और इसमें टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑलराउंडर कॉलिन डिग्रांडहोम को शामिल नहीं किया गया है. कीवी टीम में 5 स्पिनरों को जगह मिली है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टी20 विश्व कप वाली टीम ही मैदान में उतरेगी. वहीं इसके बाद 25 नवंबर से कानपुर में पहले मैच के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी, जबकि दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज में कोई डे-नाइट टेस्ट नहीं है. ये सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से हुई थी. टीम इंडिया की इस चैंपियनशिप में ये दूसरी सीरीज होगी, जबकि विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड इससे खिताब की रक्षा की शुरुआत करेगी.

WTC फाइनल के दो हीरो बाहर

कीवी टीम की कप्तान केन विलियमसन के कंधों पर ही रहेगी और टीम में ज्यादातर वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस साल जून में भारत को साउथैंप्टन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हराकर खिताब जीता था. हालांकि उस फाइनल में जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑलराउंडर कॉलिन डिग्रांडहोम इस सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं. NZC के बयान के मुताबिक, दोनों खिलाड़ियों ने बायो-बबल की थकान के कारण इस सीरीज से आराम लिया है.

5 स्पिनरों को मिली जगह

कानपुर और मुंबई में स्पिनरों को मिलने वाली मदद के मद्देनजर कीवी टीम ने टेस्ट स्क्वॉड में 5 स्पिनरों को शामिल किया है, जिसमें ऐजाज पटेल, मिचेल सैंटनर और विल समरविल मुख्य स्पिनर के रूप में होंगे, जबकि युवा रचिन रविंद्र और विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ग्लेन फिलिप्स भी सपोर्टिंग रोल में रहेंगे. तेज गेंदबाजी का जिम्मा टिम साउदी, काइल जैमीसन और नील वैगनर की घातक तिकड़ी पर होगा.

भारतीय टीम का चयन अभी नहीं

इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन अभी नहीं हुआ है. एक दिन पहले ही भारतीय चयनकर्ता हालांकि, टीम चयन के सिलसिले में हालांकि मिले थे, लेकिन उन्होंने इस सीरीज के बजाए साउथ अफ्रीका दौरे के लिए करीब 60 खिलाड़ियों की पहचान की, जिनके प्रदर्शन के आधार पर दिसंबर-जनवरी में होने वाले दौरे के लिए टीम का चयन होगा.

IND vs NZ टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के 15 खिलाड़ी

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, डेवन कॉनवे, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, विल यंग, रचिन रविंद्र, टिम साउदी, काइल जैमीसन, नील वैगनर, मिचेल सैंटनर, ऐजाज पटेल, विल समरविल, ग्लेन फिलिप्स.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी