कारोबारबड़ी खबर

Dhanteras पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

त्योहारों का सीजन चल रहा है और यही वह समय है जब हममें से कई लोग सोना और चांदी जैसे कीमती धातु खरीदते हैं. बता दें धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीया जैसे शुभ अवसर पर सोना-चांदी खरीदना काफी अच्छा माना जाता है.

दरअसल फेस्टिव सीजन में ऑफर और डिस्काउंड के कारण ग्राहक ज्यादा सोने और चांदी में इन्वेस्ट कर देते है. हालांकि, 24 कैरेट सोने की कीमतें 60,000 रुपये प्रति ग्राम के आसपास है और यह कोई छोटी रकम भी नहीं है.

ऐसे में सोने की ज्वेलरी खरीदने के नियमों (rules) और विनियमों (regulations) को जानने में ही समझदारी है.

सरकार ने बनाए सख्त नियम

बता दें, इनकम टैक्स नियम के सेक्शन 114B के तहत वर्तमान में अगर आप देश में 2 लाख या इससे ज्यादा का सोना खरीदते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना पड़ेगा.

बता दें, 2016 के पहले 5 लाख के ऊपर के सोने की खरीदारी करने पर पैन कार्ड दिखाने का प्रावधान था. हाल में, सरकार ने आयकर अधिनियम 1961 के तहत कैश लेनदेन से संबंधित नियमों को सख्त कर दिया है.

यह भी पढ़े : नीली तितलियों से सजी नेट साड़ी में कृति सेनन ने दिखायी खूबसूरती

इसमें बैंक खातों से निर्दिष्ट सीमा से अधिक नकद निकासी पर टीडीएस शामिल है. दरअसल, सरकार ने धातु और आभूषण क्षेत्र को धन शोधन निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act),

2002 के तहत लॉकर नकदी के साथ सोना खरीदने के नियमों को सख्त बना दिया था. सरकार ने इस संबंध में 28 दिसंबर, 2020 को अधिसूचना जारी थी.

KYC डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है

इस नियम के तहत सोना खरीदने जाने पर आपसे पैन कार्ड या फिर KYC डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है. यह अनिवार्य है. वहीं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 269ST नियम के तहत आप एक दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं.

अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो आपको पेनाल्टी भी भरनी पड़ सकती है. यह एक्ट 2 लाख से ज्यादा कैश रखने वालों पर भी लगता है.

जानिए कौन कितना सोना अपने पास रख सकता है ?

जानकारी के मुताबिकत जिस एक शादीशुदा महिला अपने पास 500 ग्राम तक सोना स्टोर कर सकती है. इसके लिए उसे किसी भी तरह की पेनाल्टी नहीं देनी पड़ेगी.

यह भी पढ़े : दिवाली से पहले गोरखपुर में 500 नकली खोआ जब्त

वहीं, एक गैर शादीशुदा महिला अपने पास 250 ग्राम तक सोना रख सकती है. इससे ज्यादा सोना रखना गैर शादीशुदा महिला को प्रॉब्लेम में डाल सकता है.

वहीं, एक आदमी अपने पास 100 ग्राम तक सोना रख सकता है. बता दें, पूरे वैलिड सबूत के साथ अगर आप इससे ऊपर के लिमिट में सोना अपने पास रखते हैं तो यह गलत नहीं होगा और इसके लिए आपको कोई पेनालटी नहीं देनी पड़ेगी.

बस आपके पास इसका जवाब होना चाहिए कि आपके पास यह सोना आया कहां से.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी