उत्तर प्रदेशलखनऊ

12 सौ से ज्यादा छात्रों को टॉकिंग टेबलेट देगी योगी सरकार,14 जिलों का डाटा तैयार

योगी सरकार ने यूपी के 14 जिलों के 1200 से ज्यादा छात्रों को टॉकिंग टेबलेट देने की तैयारी की है। सरकारी प्राइमरी स्कूलों के नेत्रहीन बच्चों को टेबलेट दिये जाएंगे। प्रदेश के 14 जिलों के 1206 बच्चों के लिए यूनिसेफ टॉकिंग डिवाइस उपलब्ध करा रहा है। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान की अपर परियोजना निदेशक डा सरिता तिवारी ने आदेश जारी कर दिया है।

इनकी मदद से पूरी तरह से नेत्रहीन बच्चे सुन कर पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए इन 14 जिलों में 125 स्पेशल एजुकेटर तैयार किए जाएंगे। जिस ब्लॉक के बच्चों को ये टेबलेट दिए जाएंगे वहां के डाटा एंट्री ऑपरेटर व नोडल टीचर को भी प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि इसका पूरा लाभ बच्चों को मिल सके। जिला समन्वयक समेकित शिक्षा इसके प्रभारी होंगे।

ये टेबलेट मंडलायुक्त या जिलाधिकारी की मौजूदगी में वितरित कराए जाएंगे। इन टेबलेट का स्वामित्व दिव्यांग विद्यार्थी का होगा। इनकी वारंटी तीन वर्ष की होगी। यदि वारंटी के बाद ये खराब होंगे तो उसे ठीक कराने की जिम्मेदारी जिला परियोजना कार्यालय की होगी। इन पर लर्निंग मैटीरियल अपलोड करने की जिम्मेदारी एससीईआरटी की होगी। इससे विद्यार्थियों के ज्ञान का आकलन भी किया जाएगा।

फिलहाल जिन जिलों का चयन किया गया है उनमें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, लखनऊ, हरदोई, श्रावस्ती, लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर व उन्नाव शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button