बड़ी खबरविदेश

अमेरिका में फिर कोरोना की मार, 7 दिन में 19% बढ़े केस

अमेरिका में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. साथ ही एक हफ्ते में कोविड अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में 19 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, कोविड से मरने वालों की संख्या में 21 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नए आंकड़ों के मुताबिक, एक हफ्ते में 10,000 लोगों को कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कोरोना के मामले बढ़े

कुछ स्कूलों, अस्पतालों और व्यवसायों ने कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एहतियात के तौर पर मास्क पहनने को कहा है। सीडीसी निदेशक मैंडी कोहेन ने चेतावनी दी कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए कोविड का खतरा बना हुआ है। वहीं, जो लोग पहले संक्रमित नहीं हुए हैं, जो अधिक उम्र के हैं, स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें भी खतरा हो सकता है।

रिपोर्ट में गुरुवार देर रात कहा गया कि अस्पताल में भर्ती होने वालों में से लगभग 70 प्रतिशत लोग 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं। स्वास्थ्य अधिकारी दो नए स्ट्रेन पर नजर रख रहे हैं. ओमिक्रॉन संस्करण ईजी.5 (एरिस) अमेरिका में प्रभावी है और बीए.2.86 फैलना शुरू हो गया है।

सीडीसी ने पिछले सप्ताह एक चेतावनी जारी की थी

सीडीसी ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि बीए.2.86 उन लोगों में संक्रमण फैलाने में अधिक सक्षम हो सकता है जिन्हें पहले कोविड संक्रमण हुआ हो या टीकाकरण हुआ हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में कुछ संस्थानों ने लोगों को अस्थायी रूप से मास्क पहनने के लिए कहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैश्विक स्तर पर मामलों में वृद्धि के कारण ईजी.5 या एरिस को ‘चिंता का प्रकार’ के रूप में नामित किया है। WHO के अनुसार, EG.5 अनुक्रमों का सबसे बड़ा हिस्सा चीन (30.6 प्रतिशत) से है। हालाँकि, उनका मानना ​​​​है कि वैरिएंट से कोई महत्वपूर्ण जोखिम नहीं है।

Related Articles

Back to top button