ताज़ा ख़बरदेश

ओमीक्रॉन के कहर के बीच सामने आई नई स्टडी, शोधकर्ताओं ने ढूंढा कोरोना वैक्सीन के असर को बढ़ाने का तरीका

[tta_listen_btn listen_text="खबर सुनें" pause_text="Pause" resume_text="Resume" replay_text="Replay" start_text="Start" stop_text="Stop"]

दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron Variant) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में दुनियाभर में इस नए खतरे को लेकर खौफ का माहौल है. इस बीच कोरोना वैक्सीन के असर को बढ़ाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई स्ट्रैटेजी ढूंढी है. इस स्ट्रैटेजी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन में एक वायरल प्रोटीन के कॉम्पोनेन्ट को मिलाने से इम्यून रिस्पॉन्स बूस्ट हो सकता है और वैक्सीन नए वेरिएंट के खिलाफ और ज्यादा सुरक्षा दे सकती है.

लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने निष्कर्षों में पाया कि कोरोना वैक्सीन में वायरल पोलीमरेज़ प्रोटीन के एक कॉम्पोनेन्ट का इस्तेमाल करने टीके लोगों को और मजबूत इम्यूनिटी दे सकते हैं.

WHO ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर क्या कहा?

‘सेल रिपोर्ट्स जर्नल’ में प्रकाशित हुई ये स्टडी ऐसे समय में सामने आई है जब हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया था कि ओमीक्रॉन वेरिएंट कोरोना वैक्सीन के असर को कम करने में सक्षम है और बाकी वेरिएंट के मुकाबले संक्रामक है.

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग भी हो रहे संक्रमित

बता दें ओमीक्रॉन को लेकर डर इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि ये उन लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. ऐसे में अब वैक्सीन के प्रभाव पर भी सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं. इतना ही नहीं, ब्रिटेन में जिस शख्स की मौत ओमीक्रॉन से हुई है, उसने कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज भी ले ली थी. इसी के चलते भारत सरकार भी इस वेरिएंट को लेकर चिंता में है.

इससे पहले नीति आयोग के सदस्य और कोविड कार्यबल के प्रमुख वी के पॉल ने मंगलवार को कहा था कि हम ओमिक्रॉन के संबंध में स्थिति को देख रहे हैं और दुनिया इसके विज्ञान को समझने की कोशिश कर रही है, लेकिन आज और आने वाले समय में हमें प्रत्येक वयस्क को कोविड के दो टीके लगाने का कार्य पूरा करने का प्रयास करना चाहिए.

वीके पॉल ने कि भारत के पास ऐसे टीका मंच होने चाहिए जोकि वायरस के बदलते स्वरूप के साथ ”त्वरित अनुकूलनीय” हों. उद्योग संगठन सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पॉल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में कोविड-19 महामारी, स्थानिकता की दिशा में बढ़ रही है, जहां कम और मध्यम स्तर का संक्रमण जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button