उत्तर प्रदेशप्रयागराज

रेलवे में कॉमर्शियल प्रॉपर्टीज के नीलामी की बोली अब ऑनलाइन

  • ई ऑक्शन के माध्यम से की जा रही नीलामी प्रक्रिया
  • 06 कान्ट्रेक्ट किये जा चुके आवंटित
  • रेलवे के ई-टेंडर पोर्टल पर होगी नीलामी

प्रयागराज। रेलवे में अब कॉमर्शियल प्रॉपर्टीज की नीलामी की बोली ऑनलाइन लगेगी। इसके लिए रेलवे ने ई-ऑक्शन की व्यवस्था शुरू की है। रेलवे ने फैसला किया है कि वह छोटे उद्यमियों और स्टार्टअप को प्रोत्साहन देगी। रेलवे के ई-टेंडर पोर्टल पर नीलामी होगी। ई-ऑक्शन के जरिये क्रेताओं को आमंत्रित करने का दायरा भी बढ़ जायेगा। जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि मंडल द्वारा अभी हाल ही में अपने 539 प्रकार की सम्पत्तियों में से कुल 406 आय स्रोत सम्पत्ति को सार्वजनिक डोमेन में ई-ऑक्शन हेतु खोल दिया गया है।

ई-नीलामी मॉडल के माध्यम से इस पूरी प्रक्रिया को एक ऑनलाइन नीलामी पोर्टल में परिवर्तित कर दिया गया है और इसे एक ही दिन में किया जा सकता है। इस प्रक्रिया से पूर्व पार्किंग स्थल के ठेके, पे एंड यूज़ टॉयलेट, रेलवे स्टेशनों पर विज्ञापन प्रचार, ट्रेनों में पार्सल स्पेस लीजिंग, रेलवे भूमि पर एटीएम जैसे ठेकों के आवंटन प्रक्रिया में 2 से 4 महीने के समय के साथ-साथ उक्त अवधि में राजस्व का नुकसान भी होता था, जो अब मात्र एक दिन में ही पूर्ण कर लिया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से सभी को ई-नीलामी मॉडल में एकीकृत किया गया है। निकट भविष्य में खानपान के स्टॉल और अन्य अनुबंध भी शामिल किए जाएंगे। इस पहल का वास्तविक लक्ष्य इन व्यावसायिक अवसरों को अधिक संख्या में बड़े और छोटे उद्यमियों तक ले जाना, उन्हें निष्पक्ष, पारदर्शी और न्यायसंगत तरीके से भारतीय रेलवे का भागीदार बनाना है। प्रक्रिया के सरलीकरण का लाभ उठाते हुए नए इच्छुक बिडर भी सामने आ रहे हैं, जिससे रेलवे तथा पार्टी दोनों को लाभ हो रहा है।

पीआरओ ने बताया कि प्रयागराज मंडल द्वारा उक्त योजना का लाभ उठाते हुए वाणिज्य प्रचार के 02 ठेके, पार्किंग के 01 ठेके तथा पे एंड यूज़ टॉयलेट के 03 ठेके सहित कुल 06 ठेके आवंटित किये गये हैं। इन 06 ठेकों में से 02 वाणिज्य प्रचार व पार्किंग का ऐसा ठेका है जिनमें इससे पूर्व कभी कोई निविदा प्राप्त नहीं हुई थी। इस प्रक्रिया के तहत प्रस्ताव जैसे कि वाणिज्य प्रचार के 02 ठेकों से सालाना 19.74 लाख तथा कुल ठेका अवधि में 59.24 लाख, पार्किंग के 01 ठेके से सालाना 1 लाख तथा कुल ठेका अवधि में 3 लाख, पे एंड यूज़ टॉयलेट के 03 ठेके से सालाना 25.70 लाख तथा कुल ठेका अवधि में 77.11 लाख का आय अर्जन संभावित है। उक्त योजना के क्रियान्वयन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार सिंह के नेतृत्व में किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button