उत्तर प्रदेशलखनऊ

देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज़ लगाने वाले राज्य में बचे हैं कोरोना के 100 से भी कम एक्टिव मरीज

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमणअंतिम सांसे गिन रहा है. राज्य में इस वायरस के 100 से कम एक्टिव मरीज  बचे हैं. प्रदेश में टीकाकरण भी तेजी से हो रहा है. अबतक 13 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जो देश में सबसे ज्यादा है. विशेषज्ञों का कहना है कि रिकॉर्ड स्तर पर हो रहे वैक्सीनेशन और सरकार की सख्ती से यूपी में कोविड कंट्रोल में है. अब बस जरूरी है कि लोग त्योहारों पर लापरवाही न बरतें और सतर्क रहें.

सरकारी आकंड़ों के मुताबिक, यूपी में अब तक 13 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं.  इनमें से 9.7 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली और 3.2 करोड़ को दोनों खुराक लग गई है. आबादी के लिहाज से देखें तो यूपी में करीब 44 प्रतिशत लोगों को एक डोज लगी है और 15 फीसदी का पूर्ण टीकाकरण हो गया है. राज्य में रिकवरी रेट करीब 99 प्रतिशत हो गया है और डेथ रेट कम होकर 1.3 फीसदी रह गया है. कोरोना के दैनिक मामलों का ग्राफ भी तेजी से गिर रहा है. पिछले एक महीने में प्रतिदिन रोजाना औसत 20 से कम मरीज मिले हैं. साथ ही मौत के मामलों में भी कमी बनी हुई है. यूपी के 38 जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है. यूपी में अबतक 8.3 करोड़ कोविड टेस्ट (Covid test) हो चुके हैं. जो अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है.

पिछले 24 घंटे में 20 नए मामले

यूपी में पिछले 24 घंटे में 64 हजार लोगों के टेस्ट हुए. इनमें  20 नए संक्रमित मिले. यह संख्या रोजाना की तुलना में अधिक है. राज्य में कोरोना की स्थिति पर कोविड विशेषज्ञ डॉक्टर प्रदीप कुमार का कहना है कि यूपी में संक्रमण काबू में है, लेकिन जिस प्रकार से देश के कुछ राज्यों में केस बढ़ रहे हैं. उसको देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है. खासतौर पर आने वाले त्योहारों पर सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि अगर इस दौरान लापरवाही बरती गई तो संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने की आशंका है.

इन जिलों में नहीं है एक भी केस

यूपी के बागपत, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर,आगरा, अलीगढ़, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बलिया, बहराइच, उन्नाव, सुल्तानपुर, सोनभद्र, शामली, भदौही, बिजनौर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, रायबरेली, बुलंदशहर, चित्रकुट,चंदौली, देवरिया, इटावा, फिरोजाबाद, गोंडा, गाजीपुर, प्रतापगढ़, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी और फतेहपुर में कोविड वायरस का एक भी एक्टिव केस नहीं है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े

कुल मामले: 17,10,133

रिकवर हुए: 16,87,135

मौतें:22,900

एक्टिव मरीज: 98

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी