ताज़ा ख़बरदेश

आज 20 हजार पहुंच सकता है संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, दिल्ली के अस्पतालों में 90 फीसदी बेड की व्यवस्था; स्वास्थ्य मंत्री का दावा

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं. वहीं, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल दिल्ली में 17 के करीब मामले थे, 10% बेड ही अस्पताल में भरे हैं, 40 हजार के करीब एक्टिव मरीज थे. वहीं, पिछली बार इससे 6/7 गुना मरीज अस्पतालों में भर्ती थे. उन्होंने कहा कि यदि आप कोरोना पॉजिटिव है तो करीब 7 दिन के होम आइसोलेशन में जरूर रहें. वहीं, आज कोरोना के लगभग 20 हजार न‌ए मामले सामने आ सकते हैं.

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में सबको कोरोना हो रहा है, ऐसे में डॉक्टरों को भी हो रहा है, 1000 के आसपास हेल्थ वर्करों के संक्रमित होने से स्वास्थ्य सेवा पर फर्क नहीं पड़ेगा. दिल्ली में हेल्थ केयर वर्करों की संख्या लाखों में हैं. उन्होंने बताया कि DDMA की बैठक का बैठक के बाद ही बता पाएंगे, आप कयास ना लगाएं, हमने दिल्ली में सबसे पहले प्रतिबंध लगाए थे. इस दौरान उन्होंने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की. इसमें एक दिन पिछले चलता है, दिल्ली में जरुरी सेवाओं को शुरू किया गया है. हालांकि राजधानी में इमरजेंसी सर्विस को नहीं रोका गया है. फिलहाल राजधानी में रोजाना लाखों के करीब टेस्ट हो रहे हैं.

दिल्ली में एक भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज़ की नहीं हुई पुष्टि- स्वास्थ्य मंत्री

वहीं, मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि भगवान से प्रार्थना करता हूं कि जल्दी से कोरोना का पीक आए, और चला जाए. हालांकि जिन लोगों की मौतें हुई हैं उनको भी कम-से-कम एक वैक्सीन की डोज तो लगी हुई थी. वहीं, अभी तक दिल्ली में एक भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज़ की पुष्टि नहीं हुई है. फिलहाल अब मामले इतने हैं कि हम सभी मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग नहीं करवा रहे हैं. इस दौरान ऑफ द रिकॉर्ड उन्होंने बताया कि सोमवार यानी 10 जनवरी से पीक शुरू होगा और बुधवार से मामले घटने लगेंगे.

पिछले 7 दिनों में 29 लोगों की कोरोना से मौत

गौरतलब हैं कि राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण से होने वाली मौतों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. वहीं, 1 जनवरी से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि अक्टूबर महीने में सिर्फ 4 लोगों की ही मौत हुई थी. हालांकि अब तक ये सामने नहीं आ सका है कि कोरोना के किस वेरिएंट से जानें जा रही हैं. इस दौरान एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी इस बारे में कोई भी डेटा मौजूद नहीं है.

Related Articles

Back to top button