उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

आंधी और ओले गिरने से जनजीवन प्रभावित, किसानों की धान और गन्ने की फसल को नुकसान

लखनऊ: यूपी में सोमवार को बिगड़े मौसम के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. राजधानी लखनऊ में इकाना स्टेडियम में आंधी के कारण होर्डिंग गिर गई.

इसके अलावा सीतापुर में धूल भरी आंधी के कारण दोपहिया वाहनों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया. साथ ही सड़क के किनारे और बिल्डिंगों पर लगी होर्डिंग्स टूटकर सड़कों पर गिरने लगीं. इस कारण सुरक्षा की दृष्टि से लोग दुकानों या भवनों के भीतर खड़े हो गए.

सीतापुर में दोपहर तक मौसम पूरी तरह सामान्य था. लेकिन, 4 बजे के करीब अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. धूल भरी तेज आंधी चलने से जनजीवन बाधित हो गया. लहरपुर व नैमिषारण्य क्षेत्र में आई भयंकर आंधी और बारिश के साथ ओले गिरने से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गईं.

लहरपुर तहसील क्षेत्र में बड़े पैमाने पर धान की फसल की कटाई हो रही है और अधिकतर किसानों की फसल अभी खेतों में ही कटने के बाद पड़ी हुई है. सोमवार शाम को आंधी के बाद आई तेज बारिश के साथ ओले गिरने से क्षेत्र की बिजली गुल हो गई. किसानों की गन्ने की फसल खेतों में गिर जाने और खेतों में कटी हुई धान की फसल के भीग जाने से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें उभर आईं.

क्षेत्र के किसान दिनेश पटेल, दिलीप शुक्ला और उत्तम अवस्थी ने बताया कि आंधी, पानी और ओले गिरने से कटी हुई धान की फसल व गन्ने के गिरने से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं, खैराबाद में आर्यावर्त बैंक के सामने 11 हजार बिजली लाइन के दो खंभे टूटकर जमीन पर गिर गए. लोगों ने इसकी जानकारी बिजली विभाग को दी.

इसके बाद लाइट काटी गई. वहीं, मौसम विभाग द्वारा 14 से 17 अक्टूबर तक तेज आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया था. इसको लेकर प्रशासन पहले से ही तैयार था.

तेज बारिश और हवा चलने से दुर्गा पंडाल अस्त-व्यस्त हो गए. बारिश होने से लोग बमुश्किल मां दुर्गा की मूर्तियों को बचा पाए. पूजा पंडालों में पानी भर गया. इसके साथ ही शहर में जलभराव हो गया. जिससे लोगों को परेशानी हुई. स्ट्रैची पुल के नीचे जलभराव से जाम लग गया.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी