रेसिपी

नवरात्रि के दौरान बनाएं अपने घर पर साबुदाना पुलाव की रेसिपी, जानिए इसकी विधि

नवरात्रि सीजन की शुरुआत का प्रतीक है और कुछ अद्भुत व्यंजन पेश करता है जो हमें इसका आनंद लेने के लिए नहीं मिलते हैं. इन नौ शुभ दिनों के दौरान, कई लोग अपने शरीर, आत्मा और मन को शुद्ध करने के लिए उपवास रखते हैं. अगर आप उनमें से एक हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन डिश है. इस साबूदाना पुलाव को ट्राई करें, जो नवरात्रि के व्रत रखने वाले लोगों के लिए एकदम सही है.

केवल सात्विक सामग्री के साथ बनाया गया, ये बहुत स्वस्थ और बहुत हल्का है. साबूदाना एनर्जी का एक पावरहाउस है और आपको लंबे समय तक सैटिसफाई रखता है. अपने हाई कैल्शियम और आयरन इनग्रेडिएंट्स के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये सख्त उपवास के दौरान भी हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखता है.

ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है. उपवास के अलावा, आप इसे लंच और डिनर, गेम नाइट्स, मूवी नाइट्स या फैमिली गेट-टुगेदर के दौरान भी परोस सकते हैं. नींबू के रस और दूसरे मसालों का स्वादिष्ट स्वाद नर्म टैपिओका मोती के साथ पूरी तरह से मेल खाता है, और आलू सूखे मेवों के साथ पुलाव को एक और बनावट प्रदान करते हैं. तो, अगर आप इस स्वादिष्ट व्यंजन को पकाने के लिए तैयार हैं, तो इन आसान स्टेप्स का पालन करें. अगर आप इस रेसिपी का आनंद लेते हैं, तो आप साबूदाना खीर, साबूदाना भेल या साबूदाना उपमा भी पसंद कर सकते हैं.

साबूदाना पुलाव की सामग्री

4 सर्विंग्स

150 ग्राम टैपिओका
40 ग्राम काजू
2 मीडियम आलू
20 ग्राम कच्ची मूंगफली
1/2 बड़ा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच वनस्पति तेल
2 बड़े चम्मच घी
50 ग्राम धनिया पत्ती
7 हरी मिर्च
2 बड़े चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
आवश्यकता अनुसार नमक

साबूदाना पुलाव कैसे बनाते हैं?

स्टेप 1- आलू तैयार करके साबूदाने को भिगो दीजिए

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले के पैन को मीडियम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें. आलू डालें और उबाल आने दें. जब आलू नर्म हो जाएं (घुले नहीं) तो छिलका हटा दें और एक साफ चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करके, उन्हें हरी मिर्च और धनिया के पत्तों के साथ काट लें और एक तरफ रख दें. फिर, साबूदाना (टैपिओका) को बहते पानी के नीचे धोकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें.

स्टेप 2- तैयारी

अब, मीडियम आंच पर एक कढ़ाई लें और कच्ची मूंगफली को सूखा भून लें. इसके बाद इसमें तेल गर्म करें और इसमें काजू भून लें. इसके बाद उसी कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें. घी के अच्छी तरह से गर्म होने पर इसमें राई डालें और कटी हुई हरी मिर्च डालने से पहले उन्हें तड़कने दें. कटे हुए आलू डालें और हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. फिर पैन में साबूदाना, नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे ढक्कन से ढंककर 2-3 मिनट तक पकने दें.

स्टेप 3- परोसने के लिए तैयार

तैयार साबूदाना पुलाव को सर्विंग ट्रे में निकालिए और भुनी हुई मूंगफली और काजू और कटे हुए हरे धनिए से सजाइए. स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी