ओपिनियनकरियरबड़ी खबर

नासा का खुलासा: चंद्रमा के अंदर का अद्वितीय सटीक झलक” – कैसिनी अंतरिक्ष यान का खोज ब्रेकथ्रू

NASA ने Instagram पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें एक आकाशीय बॉडी का अद्वितीय समान एक मोमो के साथ दिखता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इस तस्वीर में दिखाई गई वस्तु के बारे में नागरिकों से पूछा कि वे क्या सोचते हैं। बाद में पता चला कि कैसिनी अंतरिक्ष यान द्वारा कैद किए गए इस वस्तु को ‘पैन’ कहा जाता है।

“रवियोली, पिएरोगी, एम्पानाडा… आप क्या देखते हैं? कोई गलत जवाब नहीं,” नासा ने तस्वीर के साथ लिखा जब उन्होंने यह फोटो साझा की जो पैन को दो अलग-अलग कोणों से दिखाती है। अपने कैप्शन में, इस चंद्रमा के बारे में और भी जानकारी साझा की।

“पैन, सैटर्न के ज्ञात चंद्रमाओं में सबसे अंदर का है, जो एक गैप के अंदर गैप के अंदर से गुजरता है। यह हर 13.8 घंटों में एक ऊंचाई पर चक्कर काटता है, 83,000 मील (134,000 किमी) की ऊंचाई पर,” उन्होंने Instagram पर लिखा।

“पैन के पूर्वांतर से बनी पंक्ति सैटर्न के चंद्रमा एटलस के समान है, और इस चंद्रमा को उसकी विशेष मोमो की तरह कुर्ता दिलाती है,” उन्होंने जोड़ा।

नासा ने जोड़ा कि इस चंद्रमा को पहली बार 1990 में एमआर शोवाल्टर द्वारा वॉयेजर 2 अंतरिक्ष यान के द्वारा ली गई छवियों का उपयोग करके खोजा गया था। इन हाल की छवियों को कैसिनी अंतरिक्ष यान द्वारा कैद किया गया जब वह चंद्रमा से 15,300 मील (24,600 किमी) की दूरी से गुजर रहा था। यह भी यान के पैन के साथ सबसे निकट संवादन है।

अंत में, अंतरिक्ष एजेंसी ने छवि का विवरण दिया। “सैटर्न के चंद्रमा, पैन की दो ब्लैक और व्हाइट छवियाँ। दो छवियाँ विभिन्न दृष्टिकोणों से ली गई हैं: बाएं ओर की छवि लगता है कि वह चंद्रमा के ऊपर से ली गई है, जबकि दाएं ओर की छवि लगता है कि वह चंद्रमा के नीचे से ली गई है। इस चंद्रमा के बीच में एक समतल ऊंचाई है, और ऐसे लगते हैं कि उसकी सतह पर कुचल दिए गए रेखाएँ,” विवरण में लिखा है।

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी