उत्तर प्रदेशलखनऊ

उप्र: पत्रकारों को निजी अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज को हरी झण्डी

[tta_listen_btn listen_text="खबर सुनें" pause_text="Pause" resume_text="Resume" replay_text="Replay" start_text="Start" stop_text="Stop"]

लखनऊ। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत प्रदेश में राज्य एवं जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों और उनके परिवार के सदस्यों को शामिल किया गया है। प्रदेश में लगभग पांच हजार पत्रकारों एवं उनके आश्रित परिवार के सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा। ऐसे मान्यता प्राप्त पत्रकारों को चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान किये जाने के प्रस्ताव को योगी कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी है। कैबिनेट ने इस प्रकरण में भविष्य में किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत भी किया है।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश में राज्य स्तर, जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए आम नागरिकों की भांति सरकारी चिकित्सालयों में उपचार की व्यवस्था है। परन्तु पत्रकारों के कार्य जोखिम भरा है लेकिन उनके उपचार की तात्कालिकता को देखते हुए प्राइवेट चिकित्सालयों में मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

प्रदेश में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सामाजिक एवं स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाना है। इस चिकित्सा सुविधा के लिए राज्य एवं जिला के सभी मान्यता प्राप्त पत्रकार पात्र होंगे। प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं उनके आश्रित परिवार के सदस्यों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत सरकारी चिकित्सालयों के अलावा निजी चिकित्सालयों में भी उपचार की सुविधा अनुमन्य करायी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button