उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

पीएम मोदी का मंगलवार को प्रयागराज में अनोखा कार्यक्रम, दो लाख से अधिक महिलाएं होंगी शामिल, ये है प्रोग्राम का पूरा शेड्यूल

विधानसभा चुनाव पास आते ही पीएम मोदी यूपी पर खास ध्यान दे रहे हैं. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज पहुंच रहे हैं. इस दौरान पीएम स्वंय सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के अकाउंट में 1 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर करेंगे. इसके साथ ही पीएम 202 सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट का भी शिलान्यास करेंगे. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी स्वंय सहायता समूहों से जुड़ी 78 महिलाएं से सीधे संवाद भी करेंगें. पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. खबर के मुताबिक पीएम मोदी के कार्यक्रम में 2 लाख से ज्यादा महिलाएं शामिल होंगी.

पीएम मोदी के रकम ट्रांसफर करने का सीधा फायदा 16 लाख महिलाओं को मिलेगा. महिलाओं को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाने के पीएम मोदी के नजरिए के अनुरूप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. प्रयागराज में पीएम मोदी एक लाख एक हजार लाभार्थियों को सीएम कन्या सुमंगला योजना के तहत 20.20 करोड़ रुपए की धनराशि भी ट्रांसफर करेंगे. पीएम मोदी 80 हजार स्वंय सहायता समूहों के हर एक समूह (Self Help Group) को 1.10 लाख रुपए की दर से 880 करोड़ रुपए का CIF भी देंगे. इसके साथ ही 60 हजार स्वंय सहायता समूहों को प्रति समूह 15 हजार रुपये की दर से कुल 120 करोड़ रुपए देंगे. पीएम मोदी करीब दो घंटे तक प्रयागराज में रहेंगे.

महिलाओं को फंड ट्रांसफर करेंगे पीएम मोदी

खबर के मुताबिक पीएम मोदी खास विमान से करीब दोपहर में 12.45 बजे बह्मरौली एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. इसके बाद हेलिकॉप्टर से वह कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे. पीएम मोदी का कार्यक्रम करीब 1 घंटे 10 मिनट तक चलेगा. इस दौरान वह महिलाओं के खाते में फंड ट्रांसफर करने के साथ ही चुनी गई महिलाओं को सम्मानित भी करेंगे. इसके साथ ही वह महिलाओं से सीधे संवाद करेंगे. इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा राज्य के तमाम बड़े मंत्री मौजूद रहेंगे. कपीब पौने तीन बजे पीएम बम्हरौली एयरपोर्ट से रवाना हो जाएंगे.

सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट का शिलान्यास

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी व्यापार-संवाददाता सखियों को पहले महीने का 4 हजार रुपए वजीफा ट्रांसफर करेंगे. इसके साथ ही पीएम 202 सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट की आधारशिला भी रखेंगे. इन यूनिट्स को स्वंय सहायता समूहों द्वारा फाइनेंस किया जा रहा है. एक यूनिट पर करीब 1 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. यह यूनिट यूपी के 600 प्रखंडों में ICDS के तहत पूरक पोषाहार की आपूर्ति करेंगी. सीएम सुमंगला योजना के तहत एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को पीएम मोदी 20 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि भी ट्रांसफर करेंगे. हर एक लाभार्थी क  इस योजना के तहत 15 हजार रुपये उनके जीवन के अलग-अलग चरणों में सशर्त  ट्रांसफर किए जाते हैं. बता दें कि पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने वाली महिलाओं का कोरोना टेस्ट कराया गया है.

Related Articles

Back to top button