उत्तर प्रदेशलखनऊसत्ता-सियासत

प्यासे बुंदेलखंड को मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा, ‘हर घर नल’ योजना का उद्घाटन कर सकते हैं PM मोदी

[tta_listen_btn listen_text="खबर सुनें" pause_text="Pause" resume_text="Resume" replay_text="Replay" start_text="Start" stop_text="Stop"]

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र में ‘हर घर नल’ योजना का उद्घाटन कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी इस महीने के आखिर (29 से 31 दिसंबर के बीच) में बुंदेलखंड में इस योजना को जनता को समर्पित कर सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकार ने पीएमओ को प्रस्ताव भेजा है और वहां से मंजूरी मिलने के बाद राज्य सरकार पीएम के कार्यक्रम की तैयारी करेगी. असल में जनवरी के महीने में चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है. लिहाजा राज्य की योगी सरकार इस योजना को चुनाव के ऐलान से पहले बुंदेलखंड में लागू कर, कई दशकों के पानी की समस्या से जूझ रहे इस क्षेत्र में इस समस्या को खत्म करना चाहती है. ताकि राज्य में होने वाले चुनाव में उसको इसका सियासी लाभ मिले.

अगर बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में राज्य सरकार की योजना लागू होती है तो यहां की महिलाओं और अन्य लोगों को अब मीलों दूर से पीने के पानी के लिए नहीं जाना पड़ेगा. असल में बुंदेलखंड में पानी की समस्या बहुत बड़ी है और यहां पर पीने के पानी के लिए कई मील जाना पड़ता है. वहीं पानी की कमी के कारण, इस इलाके में खेती भी नहीं हो पाती है. वहीं योगी सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के हजारों गांवों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है. केंद्र सरकार की मदद से चल रही हर घर नल योजना पूरी होने वाली है और इसके लिए ट्रायल रन शुरू हो गया है. वहीं जल जीवन मिशन के अधिकारी कई महीने से इस योजना में लगे हुए हैं. क्योंकि राज्य सरकार ने इस योजना को दिसंबर में बुंदेलखंड की जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा है. जानकारी के मुताबिक झांसी और महोबा समेत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काफी हद तक पूरा हो गया है.

हर घर में नल से पानी पहुंचाने की तैयारी पूरी

प्रमुख सचिव नमामि गंग़े एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के हजारों घरों में पेयजल की आपूर्ति शुरू करने की तैयारी है और अधिकांश संयंत्रों का निर्माण पूरा किया जा चुका है. उनका कहना है कि शुद्ध पानी मिलने से इस क्षेत्र के लोगों को न सिर्फ पानी मिलेगा बल्कि खराब पानी से होने वाली बीमारियों से भी निजात मिलेगी. बुंदलेखंड और विध्ंय में करीब 3 लाख घरों में पानी पहले चरण में पहुंचाया जाएगा.

यूपी में कुल 78 लाख घरों में नल से पानी देगी योगी सरकार

फिलहाल ‘जल जीवन मिशन’ के तहत यूपी सरकार साल 2021-22 में 78 लाख नल जल कनेक्शन प्रदान करेगी. जबकि यूपी के गांवों में 2.63 करोड़ परिवार रहते हैं. राज्य में पिछले वित्तीय वर्ष में 19.15 लाख नल कनेक्शन दिए गए थे.

बुंदेलखंड पर फोकस कर रही है बीजेपी

असल में यूपी में चुनाव होने हैं और राज्य में योगी सरकार योजनाओं को उद्घाटन और नई योजनाओं का शिलान्यास कर रही है. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बुंदेलखंड में अच्छा प्रदर्शन किया था और बीजेपी ने विपक्षी दलों को मात देते हुए 19सीटों पर कब्जा जमाया था. असल में बुंदेलखंड के साथ जिलों में 19 सीटें हैं और अब बीजेपी एक बार फिर इस इलाके में परचम लहराना चाहती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button