बड़ी खबरविदेश

कंगाल पाकिस्तान में महंगाई से जनता में गुस्सा, पेट्रोल के बाद अब रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़े

पाकिस्तान में लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं. पेट्रोल-डीजल से लेकर खाने-पीने की चीजों तक के दाम आसमान छू रहे हैं. पड़ोसी देश में बढ़ते बिजली बिलों को लेकर विरोध प्रदर्शन के बीच 31 अगस्त को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। इसके एक दिन बाद यानी 1 सितंबर को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इस तरह दो दिनों में लोगों पर महंगाई की दोहरी मार पड़ी है.

खबरों के मुताबिक महंगाई की मार झेल रही गरीब जनता पर कार्यवाहक सरकार ने शुक्रवार को एक और झटका दिया. सरकार ने तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमत में 20 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की है। 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 240 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. पाकिस्तान के लोगों के लिए इतनी महंगी कीमतों पर सिलेंडर खरीदना काफी मुश्किल हो रहा है.

पड़ोसी देश में सिलेंडर की कीमत क्या है?

ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान (OGRA) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 11.8 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़कर 459.85 रुपये हो गई है. इस प्रकार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 2833.49 रुपये है। इससे पहले ओगरा ने अगस्त महीने में ही एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 23 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी. इस तरह एक महीने में सिलेंडर के दाम फिर बढ़ गए हैं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

ऐसा लगता है कि सरकार ने गरीबों की मुश्किलें बढ़ाने का मन बना लिया है. गरीबी से जूझ रहे लोगों को शुक्रवार से बढ़ती कीमतों पर पेट्रोल और डीजल खरीदना पड़ रहा है. पड़ोसी देश में पेट्रोल की कीमत 14.91 रुपये और डीजल की कीमत 18.44 रुपये बढ़ गई है. इस तरह पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 305.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 311.84 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है.

पाकिस्तान में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें 300 रुपये के पार पहुंच गई हैं. महंगाई से त्रस्त लोगों के लिए घर चलाना मुश्किल हो गया है। लोगों की परेशानी समझी जा सकती है कि महंगाई कम नहीं हो रही है. फिलहाल पाकिस्तान में महंगाई दर 27.4 फीसदी है. बेरोजगारी के कारण समस्या और भी विकट हो गई है। कई शहरों में कारोबार भी बंद होने लगे हैं.

Related Articles

Back to top button