उत्तर प्रदेशलखनऊ

हुनर हाट की प्रेस वार्ता में बोले मुख्तार अब्बास नकवी- नॉन प्रॉफिट असेट बन गई है कांग्रेस

लखनऊ: केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को अवध शिल्प ग्राम में आयोजित हुनर हाट की प्रेस वार्ता में हुनर हाट के संबंध में तमाम जानकारियां तो दी ही उसके साथ ही विपक्ष पर भी चुनचुन कर हमले बोले. उन्होंने जिन्ना के बयान को लेकर अखिलेश यादव को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जिन्ना इस देश का खलनायक था और वह रहेगा.

उसका समर्थन करने वाले बंटवारे के जख्म को कुरेद रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद पर भी हमला बोला और कहा कि वे कांग्रेस की उस पाठशाला के हैं जहां सेक्युलिरिज्म और संप्रदायिकता में कोई फर्क नहीं है.

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनर हाट पहले भी लखनऊ में हो चुका है. हुनर हाट का उदघाटन शुक्रवार को होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया उदघाट्न करेंगे. डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के अलावा अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद होंगे. पूरे देश से कारीगर अपनी कला का प्रदर्शन यहां आएंगे. सभी उत्पाद स्वदेशी होंगे. वोकल फ़ॉर लोकल को बढ़ावा दिया जाएगा.

लखनऊ के हुनर हाट में अलग अलग राज्यों के पकवानों का आनंद भी आप उठा सकेंगे. विश्वकर्मा वाटिका की स्थापना की जाएगी. इस हुनर हाट में वह भी आपको दिखेगा. पिछले छह साल में 6.75 लाख से ज्यादा कारीगरों को रोजगार से जोड़ा जा चुका है. यहां आने वाले कारीगरों के उत्पाद जेम पोर्टल के जरिये भी खरीदे जा सकेंगे.

कौशल के कुबेरों का कुम्भ हुनर हाट

लखनऊ में जो शुरुआत हुई है उसमें सर्कस से जुड़े कलाकारों को जोड़ा जा रहा है. हमने तमिलनाडु, नार्थ ईस्ट और केरल के कलाकारों का सर्कस भी यहां देखने को मिलेगा. हर दिन शाम को जाने माने कलाकारों का आयोजन होगा. जिसमें फिल्म अभिनेता अन्नू कपूर, 14 नवम्बर को कुमार शानू और 15 नवम्बर को सुरेश वाडेकर, 16 को अल्ताफ रजा, 17 को दिलबाग सिंह, 18 सुगन्धा मिश्रा, शिबानी कश्यप, 19 को अलका याग्निक, 20 को सुदेश भोसले और 21 को पंकज उधास होंगे.

मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हुनर हाट कौशल के कुबेरों का कुम्भ है. ये कलाएं लुप्त हो रही थीं. हमने इन कलाकारों को मार्केट और मौका उपलब्ध करवाया है. उन्होंने लखनऊ की जनता से अपील की कि वे लोग यहां आएं और देश भर के हुनर से दोचार हो जाएं. सर्कस के 30 कलाकार परसों से लखनऊ आ जाएंगे.

प्रदेश में 20 फीसदी मुसलमान जेलों में हैं, इस पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सम्मान के साथ सभी का सशक्तीकरण होगा. साम्प्रदायिकता और अपराध को एक साथ नहीं जोड़ा जा सकता है. अगर 20 फीसद मुसलमान जेल में हैं तो बाकी पंथ के 80 फीसद लोग जेल में हैं.

उन्होंने अखिलेश यादव के जिन्ना के सम्बंध में दिए गए बयान पर कहा कि जिन्ना इस देश का अपराधी है. वह खलनायक है. सलमान खुर्शीद के बयान पर मुख्तार अब्बास ने कहा कि टिफिन में सेक्युलर टमाटर का छौंक लगाया जाता है. सलमान खुर्शीद कांग्रेस की ऐसी ही पाठशाला से आए हैं.

संजय निषाद के भगवान राम को लेकर दिए गए विवादित बयान पर उन्होंने कहा कि ये नए इतिहासकार हैं, उनका इतिहास और भूगोल दोनों ही गड़बड़ है. कांग्रेस पार्टी नॉन प्रॉफिट असेट बन गई है. नोटबन्दी के बाद कांग्रेस का यह हाल हो चुका है. देश के सम्मान और स्वाभिमान के खिलाफ जो भी होगा उसको मुहंतोड़ जवाब दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button