ताज़ा ख़बरदेशबड़ी खबर
Trending

PM मोदी कल नौ नई वंदे भारत ट्रेनों का द्वार खोलेंगे: पूरी सूची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस रविवार को विभिन्न रूटों पर नौ नई वंदे भारत ट्रेनों का द्वार खोलने का इरादा है। इनमें दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) में दो सेवाएं, पश्चिम बंगाल में दो, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान आदि में एक-एक ट्रेन शामिल हैं।

संघीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

त्योहार सीजन की शुरुआत के साथ, विभिन्न ट्रेनों की अपेक्षित है कि यात्रीगण को एक सुगम यात्रा अनुभव मिलेगा, जो एक तेज और सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करेंगे। अधिकारियों के अनुसार, बेंगलुरु और हैदराबाद के बीच केचेगुडा-यशवंतपुर ट्रेन सेवा उन दो शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन होगी और उनका सबसे कम समय आयेगा। इसी तरह, विजयवाड़ा – एमजीआर चेन्नई सेंट्रल मार्ग ट्रेन इस मार्ग पर पहली और सबसे तेज होगी, बयान में जोड़ा गया है।

इसके बवजूद, पटना-हावड़ा और रांची-हावड़ा मार्गों में 25 अतिरिक्त सुविधाएं होंगी, ट्रेन लगभग 535 किमी की दूरी को लगभग 6 घंटे और 30 मिनट में तय करेगी, समाचार एजेंसी एएनआई रिपोर्ट की।

सीरियल नंबर रूट
1 कसरगोड – तिरुवनंतपुरम (केरल)
2 जयपुर – उदयपुर (राजस्थान)
3 विजयवाड़ा – चेन्नई (आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु)
4 तिरुनेलवेली – चेन्नई (तमिलनाडु)
5 जामनगर – अहमदाबाद (गुजरात)
6 रांची – हावड़ा (झारखंड और पश्चिम बंगाल)
7 सिकंदराबाद (काचेगुड़ा) – बेंगलुरु (यशवंतपुर) (तेलंगाना और कर्नाटक)
8 रौरकेला – पुरी (ओडिशा)
9 पटना – हावड़ा (बिहार और पश्चिम बंगाल)

‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेनें – ‘मेक इन इंडिया’ पहल का हिस्सा — 2019 में लॉन्च की गई थी। मोदी ने उस साल 15 फरवरी को दिल्ली से वाराणसी के बीच पहली ट्रेन का झंडा दिखाया था। ये भारत की पहली स्वदेशी ‘अर्ध-तेज’ ट्रेनें हैं, जिन्हें चेन्नई, तमिलनाडु के इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में निर्मित किया जाता है।

अधिकारी भी स्लीपर संस्करण और वंदे मेट्रो वैरिएशन की सेवा का 2024 में शुभारंभ करने की तैयारी में हैं।

इस नई पहल के साथ, भारतीय रेलवे ने यात्रीगण के लिए और भी फास्ट और सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करने का इरादा किया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में, ये नई वंदे भारत ट्रेनें यात्रीगण के लिए आरामदायक और तेज यात्रा का अनुभव प्रदान करेंगी।

Related Articles

Back to top button