ताज़ा ख़बरमनोरंजन

मुमताज से बेइंतहा मोहब्बत करते थे शम्मी कपूर, कई कोशिशों के बावजूद न हो सकी दोनों की शादी

याहू.. याहू.. चाहे कोई मुझे जंगली कहे… अगर शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) की बात की जाए और उनके इस गाने का जिक्र न हो, ये तो हो ही नहीं सकता. रोक एंड रोल स्टार के नाम से भारतीय सिनेमा में अपनी पहचान बनाने वाले शम्मी कपूर की आज यानी 21 अक्टूबर को (Shammi Kapoor Birth Anniversary) जयंती है. शम्मी कपूर को लोग बॉलीवुड का एलविस प्रेसली (Elvis Presley) भी कहा करते थे. उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों को हंसाया और अपने गानों के साथ उन्हें गाने पर मजबूर भी किया. वे एक तेजतर्रार स्टार थे, जो कई दशकों तक फिल्मी स्क्रीन पर राज करने में कामयाब रहे, खासकर साठ के दशक में.

शम्मी कपूर ने हिंदी फिल्म के हीरो की छवि को उदास और चिड़चिड़े से बदलकर, एक ऐसे हीरो के रूप में बदला जो गाता भी था और डांस भी करता था, जिसे लोग खूब पसंद करते थे. शम्मी कपूर की फिल्मी जिंदगी जितनी शानदार गुजरी, उतनी उनकी पर्सनल लाइफ नहीं थी. ये बात तो सभी जानते हैं कि शम्मी कपूर ने दो शादिया की थीं. उनकी पहली पत्नी गीता बाली थीं. गीता बाली के निधन के बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी कर ली थी.

कौन थी वो एक्ट्रेस, जिसे दिल दे बैठे थे शम्मी कपूर?

हालांकि, इन दो महिलाओं के अलावा शम्मी कपूर के जीवन में एक और लड़की थी, जिससे वह बेइंतहा मोहब्बत करते थे और उससे शादी भी करना चाहते थे. आज शम्मी कपूर की जयंती के मौके पर हम आपके लिए उनकी ये लव स्टोरी लेकर आए हैं, जिसमें आपको बताएंगे कि वह एक्ट्रेस कौन थी, जिसे शम्मी कपूर अपना दिल दे बैठे थे, पर ऐसा क्या हुआ कि कई कोशिशों के बाद भी वह उनसे शादी नहीं कर पाए?

शम्मी कपूर बॉलीवुड की जिस अभिनेत्री को अपना दिल दे बैठे थे, वो थीं मुमताज. अन्नू कपूर अपने एक शो में बताते हैं कि मुमताज साल 1968 में रिलीज हुई फिल्म ब्रह्मचारी की शूटिंग कर रही थीं. इस फिल्म के हीरो शम्मी कपूर थे. शूटिंग के दौरान मुमताज और शम्मी कपूर एक दूसरे को पसंद करने लगे. हालांकि, ये बात दोनों ही नहीं जानते थे कि वे एक दूसरे को पसंद करते हैं. कई दिनों तक दोनों एक दूसरे से अपने दिल का हाल बयां न कर सके, लेकिन कहते हैं न कि इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुपता.

मुमताज ने क्यों ठुकराया शम्मी कपूर का शादी का प्रस्ताव?

जब ये राज खुला कि दोनों एक दूसरे को पसंद करते हैं, तो शम्मी कपूर ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज कर डाला. शादी का प्रस्ताव जब मुमताज को मिला तो वह बहुत खुश हुईं. हालांकि, ये खुशी उनकी ज्यादा दिन टिक न सकी. शादी के साथ-साथ शम्मी कपूर ने उनके सामने एक शर्त भी रखी थी. शम्मी कपूर ने मुमताज के सामने ये शर्त रखी थी कि शादी के बाद उन्हें फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कहना होगा. शम्मी कपूर की इस शर्त ने उनका दिल तोड़ दिया. मुमताज को इस शर्त ने चिंता में डाल दिया था.

मुमताज के सामने एक लंबा करियर पड़ा था. उस वक्त वह सुपरस्टार बनने की तरफ बढ़ रही थीं. हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था. बी ग्रेड की फिल्मों से ए ग्रेड स्टार बनने का उनका सफर कई मुश्किलों से गुजरा. अपने परिवार की पूरी जिम्मेदारी भी मुमताज के कंधों पर थी. शम्मी कपूर की शर्त ने मुमताज के मन में कई सवाल खड़े किए. पहला सवाल तो यही था कि अगर वह शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह देंगी, तो उनके परिवार का गुजारा कैसे होगा? उनके भाई-बहन की जिम्मेदारी कौन उठाएगा?

जब शम्मी कपूर ने उनके सामने शादी का प्रस्ताव रखा था, तब उनकी उम्र 18 साल थी. उन्हें अभी एक लंबा सफर तय करना था और इंडस्ट्री में खूब नाम कमाना था. कई सवालों से घिरीं मुमताज, शम्मी से शादी तो करना चाहती थीं, लेकिन परिवार की जिम्मेदारी और अपना एक उभरता करियर वह दांव पर नहीं लगाना चाहती थीं, इसलिए मुमताज ने ठाना कि वह शादी नहीं करेंगी और उन्होंने शम्मी कपूर के शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इससे शम्मी कपूर का दिल टूटा जरूर, लेकिन फिर वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ गए.

Related Articles

Back to top button
65 साल के बुजुर्ग ने की बच्ची से हैवानियत: बहाने से घर बुलाकर किया रेप, चल भी नहीं पा रही थी मासूम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 17 से शुरू होगा मुख्य अनुष्ठान, जानिए किस दिन होगा कौन सा पूजन रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बनाम केटीएम 390 एडवेंचर बनाम बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस: स्पेक्स, कीमत की तुलना देखिए काशी की अद्भुत देव दीपावली: 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे, ड्रोन से गंगा घाट की ये तस्वीरें मोह लेंगी