उत्तर प्रदेशलखनऊ

सपा मुखिया अखिलेश यादव का बीजेपी पर हमला, भुखमरी सूचकांक पर सरकार को घेरा, कही ये बात

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव बीजेपी पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. इस बीच वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत की खराब रैंक पर उन्होंने निशाना साधा है. सपा प्रमुख ने ट्वीट करते हुए बीजेपी को घेरा है. उन्होंने कहा कि, भारत की भुखमरी की खबरें विश्व सुर्खियां बनने लगी हैं. साथ ही उन्होंने सवाल किया कि, क्या यही भाजपा सरकार की उपलब्धि है.

खबर को ट्वीट किया

बता दें कि, अखिलेश यादव ने खबर को ट्वीट करते हुए अपनी बात कही. गौरतलब है कि, भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) 2021 में फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है. इस मामले में वह अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे हो गया है. साल 2020 में भारत 94वें स्थान पर था. भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली वैश्विक भुखमरी सूचकांक की वेबसाइट पर गुरुवार को बताया गया कि चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देशों ने पांच से कम के जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष स्थान साझा किया है.

भारत में भूख का स्तर चिंताजनक

आपको बता दें कि, सहायता कार्यों से जुड़ी आयरलैंड की एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी का संगठन वेल्ट हंगर हिल्फ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट में भारत में भूख के स्तर को ‘चिंताजनक’ बताया गया है. वर्ष 2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर था. अब 116 देशों में यह 101वें स्थान पर आ गया है.

Related Articles

Back to top button