ब्यूटी

खूबसूरत बालों के लिए आजमाएं घर का बना फ्रूट हेयर मास्क

आजकल बालों की समस्याओं से पीड़ित होना कोई असामान्य बात नहीं है, जैसे कि बाल झड़ना, बालों का पतला होना, सूखे बाल, दोमुंहे सिरे आदि. हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से अन्हेल्दी बालों की समस्या से निपटा जा सकता है. बहुत से लोग महंगे सैलून उपचार का विकल्प चुन सकते हैं या महंगे हेयर मास्क खरीद सकते हैं, लेकिन घर पर फ्रूट हेयर मास्क लगाने से आपको और भी बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. इनका खर्च भी बहुत कम आएगा. घर पर फ्रूट हेयर मास्क कैसे तैयार किया जाता है आइए जानें.

बालों के लिए घर का बना फ्रूट हेयर मास्क


केला और जैतून का तेल

एक पका हुआ केला लें और उसे कांटे की मदद से मैश कर लें. इसमें 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और एक साथ मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें. मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से धो लें. इस फ्रूट हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार दोहरा सकते हैं.

एवोकैडो और नारियल तेल

एक पके हुए एवोकैडो को मैश करके उसका छिलका और बीज निकाल दें. इसमें 2-3 टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाएं. हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक साथ मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों को मास्क से ढक लें और फिर शॉवर कैप लगा लें. 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. फिर एक माइल्ड शैम्पू और हल्के गर्म पानी से सिर धो लें. इस मास्क को आप हफ्ते में 1-2 बार दोबारा लगा सकते हैं.

पपीता और दही

एक ताजा पके पपीते को छोटे क्यूब्स में काट लें. एक कप पपीते के क्यूब्स लें और इन्हें पपीते का पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंडर में डालें. इसे बाहर निकालें और इसमें 2-3 टेबल स्पून ताजा दही मिलाएं. दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं.  मास्क को 30-45 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें. इस फ्रूट हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी और संतरे का रस

कुछ ताजा स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें 1-2 टेबलस्पून ताजा संतरे का रस मिलाएं. एक साथ मिलाएं और परिणामी मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें. धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और हर 4-5 दिनों में एक बार फिर से लगाएं.

संतरे का रस और नारियल का तेल

ये संतरे के रस का एक साधारण हेयर मास्क है जिसे आप घर पर जरूर आजमा सकते हैं. एक ताजे संतरे का रस निकाल लें और संतरे के रस को एक कटोरे में निकाल लें. 2-3 बड़े चम्मच संतरे का रस लें और इसमें उतनी ही मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं. इससे स्कैल्प पर मसाज करें. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से धो लें. बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं.

Related Articles

Back to top button