रेसिपीलाइफस्टाइल

आज ही डाइट में शामिल कर लें चावल, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

चावल को खाना अक्सर लोगों को पसंद होता है. चावन को खाने की डाइट में अक्सर लोग शामिल करते हैं. चावल  खाना लगभग हर भारतीय को बेहद पसंद होता है. चावल को अलग चीजों के साथ खाया जाता है. कोई कढ़ी को कोई राजमा के साथ चावल खाना पसंद होता है. चावल से कई तरह की खास डिश भी तैयार की जाती हैं. डाइटिंग करने वाले लोग अक्सर चावल खाने से बचते नजर आते हैं. हालांकि गर्मियों में चावल खाना हेल्दी भी माना जाता है.

डाइटिंग करने वाले लोग चावल खाने से इसलिए बचते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि कहीं चावल खाने से वजन और ज्यादा ना बढ़ जाए. चावल को लेकर लोगों के अंदर बहुत सी भ्रांतियां हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि क्या वास्तव में चावल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? या चावल खाने से वजन बढ़ता है? आइए जानते हैं.

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

चावल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा प्रदान होती है, इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है.

शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

अक्सर लोगों का कहा जाता है कि डायबिटीज वाले मरीजों को चावल से हमेशा ही दूरी बनानी चाहिए. लेकिन आपको बता दें कि अगर चावल का माड निकाल दिया जाए तो फिर ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है. इसके अलावा कढ़ाई आदि में चावल में घी, दही, कढ़ी, बींस आदि सब्जियां डालकर खाया जाता है भी शुगर लेविल पर असर कम होता है.

आसानी से पच जाता है

चावल खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और आसानी से जल्दी ही पच भी जाता है. कहा जाता है कि चावल के सेवन से आपको अच्छी नींद आती है. पुराने समय में चावल को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. आज भी पेट संबंधी परेशानी होने पर चावल का ही सेवन किया जाता है, जिसमें खिचड़ी को सबसे ज्यादा खाया जाता है.

त्वचा की खूबसूरती निखारने में कारगार

शायद की आपको पता हो कि चावल का मांड त्वचा संबंधी कई बीमारियों को दूर करने में कारगार साबित होता है  और इससे खूबसूरती में भी निखारने आता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से झुर्रियों को गायब करता है और को भी मुहासों को दूर करने में काफी मदद करता है.

चावल बालों को बनाता है मजबूत

आपको बता दें कि चावल बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में भी खास योगदान देता है. ऐसे में अगर आप भी लंबे, घने बालों की चाहत रखते हैं तो चावल को अपनी डाइड में शामिल कर सकती हैं.

सोडियम की मात्रा शून्य के बराबर

कहा जाता है कि चावल में सोडियम की मात्रा ना के बराबर ही होती है. जिस कारण से ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से ग्रस्त मरीज रोजमर्रा में भी इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि इससे पहले उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए.

Related Articles

Back to top button