उत्तर प्रदेशबड़ी खबरवाराणसी

‘विकास के लिए अपनाएं काशी मॉडल’, पीएम मोदी ने बीजेपी शासित राज्‍यों को दिया संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे (Pm Modi Varanasi visit) के दूसरे दिन बरेका प्रशासनिक भवन में चल रहे मुख्यमंत्रियों के सम्‍मेलन में शिरकत करने पहुंचे. मुख्‍यमंत्रियों के सम्‍मेलन को संबो‍धित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, कि काशी के विकास मॉडल को देखें और इसे अपने यहां अपनाएं.अपने राज्यों में इसका प्रचार-प्रसार भी करें.काशी और अयोध्या के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगे आएं.पुराने शहरों के मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए लोगों की सुविधाओं के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर फोकस करें.

सममेलन में असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री समेत 12 राज्‍यों के सीएम ने शिरकत की. इस दौरान मुख्‍यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों के कार्यों और योजनाओं का प्रजेंटेशन दिया.

बीजेपी शासित राज्‍यों की रिपोर्ट लेंगे पीएम!

वाराणसी में हुए बीजेपी शासित राज्‍यों के इस सम्‍मेलन में सबको अपने प्रदेश में हो रहे एक बड़ी योजना के बारे में विस्तार से बताने को कहा गया था. जिन राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं मोदी वहां के काम काज की रिपोर्ट लेना चाहते थे. सभी राज्‍यों ने  गुड गवर्नन्स पर अपनी अपनी सरकार के काम के बारे में बताया. सभी 12 राज्‍यों के सीएम ने बारी बारी से पीएम के सामने अपना प्रेज़ेंटेशन दिया. जानकारी के मुताबिक़ सबसे लंबा समय यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ को दिया गया. मुख्‍यमंत्रियों के सम्‍मेलन के बाद पीएम मोदी स्वर्वेद महामंदिर धाम विहंगम योग के 98वें वार्षिकोत्सव में शामिल होंगे.इस सम्मेलन में बिहार और नगालैंड के उपमुख्यमंत्रियों ने भी हिस्‍सा लिया.

मुख्‍यमंत्रियों की पत्नियों ने किए काशी विश्वनाथ के दर्शन

बड़ालालपुर प. दीनदयाल हस्तकला संकुल में मंगलवार को वाराणसी आये मुख्यमंत्री की पत्नियों ने जेपी नड्डा की पत्नी संग बनारसी साड़ी की खरीदारी की. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण में शामिल होने के लिए आए अन्य राज्यों के 10 मुख्यमंत्रियों के पत्नी और बच्चे मंगलवार को संकट मोचन के दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे. मंगलवार दिन होने के कारण दर्शनार्थियों की भारी भीड़ थी।इसके बाद भी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों ने भीड़ में बैरिकेडिंग बनाकर सभी को दर्शन पूजन कराया. इस दौरान मंदिर प्रशासन की तरफ दर्शन पूजन करने पहुंचे मुख्यमंत्रियों के पत्नी व बच्चों को प्रसाद फूलमाला दिया गया.

देर रात वाराणसी रेलवे स्‍टेशन पहुंचे पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार सुबह देश को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर समर्पित किया है. पीएम मोदी काल भैरव मंदिर भी पहुंचे. साथ ही उन्होंने गंगा में डुबकी लगाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम क्रूज पर उत्तर प्रदेश और बीजेपी शासित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भव्य गंगा आरती देखी. देर रात पीएम मोदी ने सीएम योगी के साथ वाराणसी रेलवे स्‍टेशन का भी दौरा किया. रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने स्टॉल पर मौजूद दुकानदारों को हाथ हिलाकर अभिवादन किया.पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए हुए हैं. वाराणसी शहर में प्रधानमंत्री का यह तीसरा कार्यक्रम था. इससे पहले मोदी ने काल भैरव मंदिर के दर्शन किए और उसके बाद काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया.

Related Articles

Back to top button