उत्तर प्रदेशगोरखपुर

बिजली-पानी काटी, DDU का NC हॉस्‍टल खाली कराने भारी पुलिस बल के साथ पहुंचा प्रशासन

मारपीट, फायरिंग और 2 छात्रावासों के दो कमरों में आग लगाने की घटना के बाद गोरखपुर के दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के नाथ चन्द्रावत छात्रावास (एनसी हॉस्‍टल) को खाली कराया जा रहा हैै। शुक्रवार की सुबह भारी पुलिस बल की मौजूदगी में हॉस्‍टल खाली कराने की प्रक्रिया शुरू की गई।

इसके पहले हॉस्‍टल की बिजली-पानी काट दी गई। डीडीयू के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह के नेतृत्व में विवि के अधिकारी, जिला प्रशासन की तरफ से मजिस्ट्रेट और पुलिस बल छात्रावास में पहुंचे। इसके विरोध में छात्र सीएम योगी आदित्‍यनाथ से मिलने उनके गोरखनाथ मंदिर स्थित कार्यालय की ओर कूच कर गए लेकिन उन्‍हें तरंग क्रॉसिंग के पास ही पुलिस ने रोक लिया। कुलपति कार्यालय पर भी छात्रों ने प्रदर्शन किया।

इधर पुलिस को लेकर विवि अधिकारियों के पहुंचने पर छात्रावासी भड़क गए। प्रदर्शन करते हुए वे गोरखनाथ मंदिर स्थित मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की ओर निकल पड़े। प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पहले धर्मशाला बाजार में रोका गया। वहां से वे आगे बढ़े तो उन्हें तरंग क्रासिंग के पास फ्लाईओवर के नीचे पुलिस द्वारा रोक लिया गया। छात्रों और पुलिस में काफी कहासुनी के बाद पांच छात्रों को गोरखनाथ मंदिर जाने की इजाजत दिए  जाने की खबर है। बाकी छात्र डीडीयू के प्रशासनिक भवन पर जुटकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है।

इधर छात्रों द्वारा हास्टल के अपने कमरों में ताला लगा दिया गया है। जिसके कारण उनके कमरों को खाली कराने में मुश्किल आ रही है। वहीं कुछ छात्रावासी अपने कमरे खाली करने की तैयारी कर रहे हैं। बीसीए तृतीय वर्ष अंतिम सेमेस्टर के कुछ छात्रों ने कहा कि उनकी परीक्षा अभी समाप्त ही नहीं हुई है।

ऐसे में उनसे खाली कराया जाना अनुचित है। शनिवार को उनकी परीक्षा है और एक.दिन पहले वे कमरे के लिए भटक रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नाथ चन्द्रावत छात्रावास के जर्जर हालत को देखते हुए विवि प्रशासन ने इसे खाली कर दूसरे छात्रावासों में शिफ्ट करने का आदेश दिया था। बुधवार की रात हुई फायरिंग और आगजनी के बाद इस प्रक्रिया में तेजी लाई गई है।

Related Articles

Back to top button