उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

घटतौली कर कोटेदार लगा रहे गरीबों को चपत

आदर्श त्रिपाठी

हरदोई। जहां पूरा देश कोरोना जैसी महामारी से त्रस्त है। देश के मुखिया से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री तक गरीबों के लिए राशन मुहैया कराने के लिए पूरी तरह प्रयास कर रहे हैं। तो वहीं जिला प्रशासन की नाक के नीचे शहर के अंदर भी कोटेदारों की मनमानी लगातार जारी है। आपको बताते चलें शहर के कैनाल रोड पर लगभग 4 राशन वितरण की दुकानें हैं। जिनमें से एक दुकान क्रय विक्रय समिति चौहान थोक के नाम से संचालित है तो उसी परिसर में एक और दूकान जो कि वहां के कर्मचारी के के मिश्रा गोयल द्वारा संचालित की जा रही है। जो कि उनके परिवार के नाम के किसी व्यक्ति के नाम बताई जा रही है।
क्रय विक्रय समिति जो कि एक सरकारी उपक्रम है उसके अंतर्गत आती है वहां भी घटतौली का धंधा लगातार जारी है। वहीं सूत्रों की माने तो इसकी शिकायत करने के बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं होती है। क्रय विक्रय समिति परिसर में  एक नहीं दो राशन की अलग-अलग दुकाने एक ही व्यक्ति संचालित कर रहा है। जोकि क्रय विक्रय समिति में कर्मचारी भी है। उसकी देखरेख में या गोरखधंधा लगातार जारी है। वही राशन कोटेदारों के ऊपर सप्लाई देने वाले विभाग में भी डकैतों की कमी नहीं है।
वहां भी गरीबों के राशन पर खुलेआम डाका डाला जाता है। और उस काली कमाई में सूत्रों की माने तो सप्लाई विभाग के जिम्मेदारों सहित आवश्यक वस्तु निगम विभाग व तहसील प्रशासन को भी इस कमाई में हिस्सा दिया जाता है। यह कोई नया वाकया नहीं है। यह समय भले ही गरीबों के लिए मुसीबत का है।परंतु हरदोई जनपद राशन माफियाओं का गढ़ रहा है। यहां गरीबों के राशन पर माफियाओं ने भी कई बार डाका डाला है।
पूर्व में तेजतर्रार पुलिस अधीक्षक रहे विपिन कुमार मिश्रा के कार्यकाल में गरीबों के हक की लड़ाई कुछ समाजसेवियों ने शुरू की तो श्री मिश्रा ने भी समाजसेवियों का बखूबी साथ देते हुए राशन माफियाओं पर तगड़ी कार्रवाई कर उनकी कमर तोड़ने का काम तो किया परंतु उनके जाने के बाद हालात जस के तस हैं। इन हालातों में सरकार के मंसूबों पर पानी फेरने का काम उनके ही जिम्मेदारों  की अनदेखी के चलते लगातार जारी है गरीबों के निवाले पर लगातार कहर जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button