उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

योगी सरकार का बड़ा आदेश! दिवाली के अगले दिन सुबह तक नहीं जाएगी बिजली, 24 घंटे आपूर्ति के आदेश जारी

उत्तर प्रदेश में दीवाली पर प्रदेशवासियों को बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा. ऐसे में प्रदेश सरकार ने धनतेरस से लेकर दीवाली तक सभी को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने का फैसला किया है. वहीं, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब दीपावली तक गांव से लेकर शहर बिजली कटौती से मुक्त रहेंगे. वहीं, धनतेरस से लेकर दीपावली के दूसरे दिन सुबह तक शहरों से लेकर गांवों तक निर्बाध बिजली की आपूर्ति उ.प्र. पावर कारपोरेशन करेगा. इस संबंध में पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

दरअसल, पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने सभी बिजली वितरण कंपनियों के प्रबंधन निदेशकों, मुख्य अभियंताओं समेत बिजली विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इस दौर उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि सभी अधिकारी अपने-अपने इलाकों में बिजली आपूर्ति पर नजर रखें. सभी अभियंता क्षेत्र में रहते हुए फाल्ट न हो इस पर ध्यान दें. स्थानीय लेवल पर बिजली आपूर्ति में जहां से भी फाल्ट की शिकायतें मिलें उसे तत्काल ठीक किया गया.

बिजली अधिकारियों को जारी किए गए निर्देश

शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी धनतेरस की सुबह से दीपावली के दूसरे दिन सुबह तक निर्बाध बिजली हर हाल में दी जाए. देवराज ने बताया है कि गांवों से लेकर शहरों तक निर्बाध बिजली देने में कोई दिक्कत नहीं है. इस समय प्रदेश के पास पर्याप्त बिजली है. विभाग निर्बाध बिजली की आपूर्ति की तैयारी कर चुका है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है.

ब्रेकडाउन होने पर मरम्मत गैंग की रखी जाए पर्याप्त संख्या में व्यवस्था

बता दें कि इस दौरान चेयरमैन ने साफ तौर पर सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी ट्रांसफार्मर में तेल की स्थिति, उचित क्षमता के फ्यूज तथा अर्थिग की जांच कर ले. उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर को ओवर लोड न होने दिया जाए. डिस्काम और जिले लेवल पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाए. इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि बेवजह ब्रेकडाउन होने की दशा में भी जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति शुरू करने के लिए पर्याप्त संख्या में मरम्मत गैंग की पहले से व्यवस्था रखी जाए.

दीवाली के दिन भी एक्टिव रहेगी टीम

विभागीय जानकारी के मुताबिक दीपावली के दिन भी टीम बिजली लाइनों और ट्रांसफार्मर का निरीक्षण करेगी. इस दौरान 11 केवी, 32 केवी लाइनों के साथ सब स्टेशन की मॉनिटरिंग के लिए अलग से टीम तैनात की जाएगी. वहीं, दिवाली के मद्देनजर निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है, जिससे कहीं कोई घटना नहीं हो. ऐसे में बिजली विभाग भी अलर्ट मोड पर है.

Related Articles

Back to top button