उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

Lucknow की 2.6 हजार Sex Workers भी चुनेंगी सांसद, मतदाता सूची में शामिल

लखनऊ शहर में चुनाव आयोग के निर्देशन में तीन सरकारी एजेंसियों की मदद से लगभग 2.6 हजार सेक्स वर्कर्स की पहचान कर उन्हें मतदाता सूची में शामिल किया गया है।

आगामी पुनर्वैधीकरण अभियान में इस वर्ग के नए मतदाताओं को भी शामिल किया जाएगा। यौनकर्मियों को अब इस बार संसदीय प्रतिनिधियों के लिए वोट देने का अधिकार होगा।

इसको लेकर चुनाव आयोग ने विशेष दिशानिर्देश जारी किये थे. इसके बाद, एड्स नियंत्रण सोसायटी, राज्य टीबी नियंत्रण और समाज कल्याण विभाग के समन्वय से विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले यौनकर्मियों की पहचान की गई।

यह भी पढ़े : योगी कैबिनेट की बैठक आज, मंत्रियों के साथ स्पेशल स्क्रीनिंग में फिल्म ‘तेजस’ देखेंगे सीएम

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर के मुताबिक इन्हें मतदाता सूची में शामिल करते हुए वोटर कार्ड बनाए गए। इस पूरी प्रक्रिया में जिला निर्वाचन सीधे तौर पर शामिल नहीं था.

तीनों एजेंसियों ने फॉर्म भरे। इसके आधार पर सत्यापन के बाद मतदाता सूची में नाम जोड़े गए। पुनर्वैधीकरण अभियान जारी है, जो 27 दिसंबर तक चलने वाला है।

यह भी पढ़े : मिलिए Priyanka Chopra की हॉलीवुड सफलता के पीछे की उद्यमी Anjula Acharia से

इस अवधि के दौरान, इस श्रेणी के नए आवेदनों को मतदाता सूची में शामिल करने के साथ-साथ पते या नाम में बदलाव और अन्य चीजों को हटाने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

इसके अलावा, पुनर्वैधीकरण अभियान 27 अक्टूबर को शुरू हुआ और सोमवार तक लगभग 6,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़े : Rashmika Mandanna ने Viral Deepfake वीडियो की आलोचना की: “बेहद डरावना”

शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चलाया गया, इस दौरान बड़ी संख्या में लोग संबंधित मतदान केंद्रों पर पहुंचे और बीएलओ के माध्यम से आवेदन दिया. शनिवार और रविवार को विशेष अभियान आगे भी जारी रहेगा।

इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन आवेदन के विकल्प भी उपलब्ध हैं। आवेदन घर बैठे चुनाव आयोग के पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button