अन्य

अमेरिका संग परमाणु डील को लेकर तनाव के बीच ईरान में लॉन्च किया रॉकेट, अंतरिक्ष में भेजे तीन डिवाइस

परमाणु वार्ता को लेकर चल रही बातचीत के बीच ईरान ने स्पेस में तीन उपकरणों को ले जाने वाले उपग्रह वाहक के साथ एक रॉकेट लॉन्च किया है. इसकी जानकारी ईरानी राज्य टेलीविजन ने दी है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि किसी ऑब्जेक्ट ने पृथ्वी के चारों ओर ऑर्बिट में प्रवेश किया है या नहीं. स्टेट टीवी की गुरुवार की रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि रॉकेट लॉन्च कब किया गया था या कैरियर अपने साथ कौन-कैन से उपकरण लाए थे.

गौरतलब है कि रॉकेट लॉन्च की खबर ईरान के परमाणु समझौते को लेकर वियना में चल रही बातचीत के बीच आई है. ईरान के द्वारा पहले की गईं लॉन्चिंग को लेकर अमेरिका से उसे फटकार लगाई है. ईरानी मीडिया ने नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए आगे की सैटेलाइट लॉन्चिंग की एक लिस्ट पेश की है, जो फेल हो गईं लॉन्चिंग की एक सीरीज से घिरा हुआ है. ईरान का पैरामिलिट्री रिवोल्यूशनरी गार्ड अपना पैरेलल प्रोग्राम चलाता है जिसने पिछले साल सफलतापूर्वक एक सैटेलाइट को ऑर्बिट में स्थापित किया.

जर्मनी विदेश मंत्री ने दी थी चेतावनी

इससे पहले संभावना जताई गई थी कि ईरान (Iran) की ओर से जल्द ही एक अंतरिक्ष अभियान (Space Mission) की शुरुआत की जा सकती है. तेहरान के कार्यक्रमों पर नजर रखने वाले मिडलबरी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र से जुड़े विशेषज्ञ जेफरी लेविस ने कहा था कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से जुड़े लोग प्रयासरत हैं और शायद उनके दिमाग में कुछ नया चल रहा है. जेफरी लुईस ने कहा था कि जर्मनी के नए विदेश मंत्री ने चेतावनी दी है कि इस समय हमारे लिए समय समाप्त हो रहा है, लेकिन ये सब ईरान के कट्टर राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की ओर से अंतरिक्ष पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के लिए फिट बैठता है.

बता दें कि ईरान लगातार इस बात को नकारता रहा है कि वो परमाणु हथियार बनाना चाहता है. वो बार-बार यही कह रहा है कि वो शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए परमाणु तकनीक में मास्टर होना चाहता है. पश्चिमी देश ईरान के परमाणु हथियार बनाने की कोशिशों को लेकर चिंतित हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 2015 में हुए परमाणु समझौते को फिर से लागू करना चाहते हैं. बाइडेन ईरान के परमाणु कार्यक्रम की रफ्तार को कम करना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button