ताज़ा ख़बरदेश

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- आज दिल्ली में आ सकते हैं 14000 नए केस, संक्रमण दर 14% तक पहुंचने की आशंका

दिल्ली में आज कोरोना (Delhi Corona Case) के 14,000 नए मामले मिलने की आशंका है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Delhi Health Minister Satyender Jain) ने कहा पॉजिटिविटी रेट लगभग 14% तक बढ़ सकती है. उन्होंने बताया कि राजधानी में अब तक ओमिक्रॉन (Omicron) से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है. उन्होंने कहा अभी दिल्ली में लॉकडाउन की जरूरत नहीं है.

उन्होंने बताया कि बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 10665 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 11.88% थी. आठ लोगों की मौत हुई थी. उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्टिंग के मामले में हम 90 हजार के करीब पहुंच गए हैं. होम क्वारंटीन के नियम चेंज हुए हैं. अगर 3 दिन से आपको लक्षण नहीं है और आपको 7 दिन हो गए हैं तो आपको टेस्ट की जरूरत नहीं है.

2239 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर गए घर

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान 89742 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की गई. जिसमें से 10,665 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. राज्य में संक्रमण दर बढ़कर 11.88 फीसद पर पहुंच गई है. वहीं, आज संभावित कोरोना के नए मामलों को मिलाए तो दिल्ली में सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 23,307 हो जाएगी. जबकि, 2239 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं.

ऑक्सीजन बेड पर होने का मतलब ये नहीं मरीज ऑक्सीजन पर है

उन्होने कहा कि कल 782 बेड्स ऑक्यूपिड थे. ये सुबह का डाटा था. आज सुबह के डाटा से देखेंगे तो अलग होगा. दूसरी बात दिल्ली में ज्यादातर बेड्स ऑक्सीजन बेड्स कर दिए हैं. मरीज अगर ऑक्सीजन बेड्स के ऊपर है तो इसका मतलब ये नहीं कि वो ऑक्सीजन पर है. इसी तरह अभी 22 लोग वेंटिलेटर पर है, पर वेंटिलेटर बेड के ऊपर हैं. प्राइवेट हॉस्पिटल में बहुत सारे वेंटिलेटर बेड हैं और एलएनजेपी अस्पताल में 750 बेड में 500 वेंटिलेटर बेड है. अगर मरीज वेंटिलेटर बेड पर है तो इसका ये मतलब नहीं की वो वेंटिलेटर पर है.

आगे बढ़ने वाले मामलों के लिए नहीं लगाई जा सकती प्रिडिक्शन

कोई भी अपने आप से एक्सपर्ट न बने. मामले तेजी से बढ़े हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हमेशा बढ़ते रहेंगे. एक लिमिट के बाद मामले रुकेंगे जरूर. आने वाले तीन-चार दिनों में स्थिति क्या बनती है उसकी जानकारी मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी से प्रिडिक्शन करना कि मामले कितने होंगे, ये कहा नहीं जा सकता मामले बढ़ भी सकते हैं और घट भी सकते हैं. कयासों से अच्छा है कि जो हमारे हाथों में है वह काम किया जाए. दिल्ली के सारे लोग कोविड-19 कोविड प्रोटोकॉल अपनाएं. घर से बाहर तभी निकले जब जरूरत हो और मास्क लगाएं.

दिल्ली में डेथ रेट सिर्फ 2%

सत्येंद्र जैन ने कहा पूरे देश में कल 300 से ज्यादा मौत हुई है उस हिसाब से दिल्ली में मौत 2 परसेंट के आसपास है. दिल्ली में 1/1000 के हिसाब से है. कल 10,000 से ज्यादा मामले थे तो 8 मौतें थी. 12 सौ पर एक मौत लगभग थी. पिछली बार जब 10 हजार मामले पर 150 से 200 मौत हो रही थी.

दिल्ली सरकार पूरी तरह तैयार

मंत्री ने कहा कि तैयारियां हम बहुत ज्यादा कर रहे हैं. आपको बता दें कि परसो हमारे पास 9000 बेड थे. आज 12000 से जायदा हैं. उन्होंने कहा खतरनाक नही है, मुंबई में भी हमारी डॉक्टरों से बात हुई है. सीवियर मरीज बहुत कम है. पिछली बार सीवियर मरीज बहुत ज्यादा थे. बहुत लोगो को इस बार कोई सिमटम भी नहीं है. टेस्टिंग जायदा है, इसीलिए नंबर्स जायदा आ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button