कोरोना वायरसताज़ा ख़बरदेश

श में अचानक बढ़े कोरोना के मामलों पर केंद्र ने 8 राज्यों को दिए खास निर्देश, कहा- बढ़ाएं वैक्‍सीनेशन की रफ्तार

कोरोना वायरस के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के तेजी से सामने आते मामले के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल (West bengal), महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को पत्र लिखकर अपने-अपने राज्यों में कोविड-19 टेस्टिंग बढ़ाने, अस्पताल स्तर की तैयारियों को मजबूत करने, टीकाकरण की गति तथा कवरेज बढ़ाने की सलाह दी है.

केंद्र की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब देश में गुरुवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 13,154 नए मामलों की तेज वृद्धि दर्ज की गई. वहीं आज गुरुवार को देश में ओमिक्रॉन की कुल संख्या बढ़कर 961 तक पहुंच गई. देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.76 प्रतिशत है जो पिछले 46 दिनों से 1 प्रतिशत से कम है. दूसरी डेली दैनिक पॉजिटिविटी रेट 1.10 प्रतिशत है जो पिछले 87 दिनों से 2 प्रतिशत से कम है.

दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे अधिक मामले

ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 263 मामले राजधानी दिल्ली में आए हैं, इसके बाद महाराष्ट्र में 252, गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट, जो अन्य देशों में डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है, धीरे-धीरे समुदाय में फैल रहा है क्योंकि बिना विदेश यात्रा वाले लोग भी इससे संक्रमित हो रहे हैं. दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन की क्षमता को आधा करते हुए एक येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिससे ऑफिस जाने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और मेट्रो स्टेशन के बाहर भारी भीड़ लग रही है.

प्रतिबंधों से लोगों में नाराजगी, बस पर की तोड़फोड़

मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वारों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. इस बीच ऐसे प्रतिबंधों से लोगों का गुस्सा भी फूट रहा है. आम लोगों के एक समूह ने गुरुवार को एमबी रोड को जाम कर दिया और डीटीसी बसों को उन्हें चढ़ने की अनुमति नहीं मिलने पर क्षतिग्रस्त कर दिया.

नए साल 2022 में देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच, कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दल चाहते हैं कि राज्य का चुनाव स्थगित न किया जाए. चंद्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हमसे मुलाकात की और हमें बताया कि चुनाव सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर कराए जाने चाहिए.”

Related Articles

Back to top button