देशबड़ी खबर

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन ने फिर पकड़ी रफ्तार! देश में ओमिक्रॉन का हर चौथा मरीज महाराष्ट्र का

महाराष्ट्र में कोरोना के साथ-साथ अब ओमिक्रॉन का कहर भी बढ़ गया है. एक तरफ महाराष्ट्र में कोरोना के आंकड़े हर रोज 40 हजार के पार जा रहे हैं तो ओमिक्रॉन के भी लगातार दूसरे दिन 100 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए. शनिवार को राज्य में ओमिक्रॉन के 125 नए केस सामने आए हैं. देश में ओमिक्रॉन के अब तक 7 हजार 743 केस सामने आ चुके हैं. इनमें से महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या अब तक कुल 1 हजार 730 तक हो गई है. यानी देश में ओमिक्रॉन का हर चौथा मरीज महाराष्ट्र का है. इसी बात से महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से जुड़े हालात को समझा जा सकता है. वैसे राज्य में एक दिन में ओमिक्रॉन से  879 लोग ठीक भी हुए हैं. कोरोना की बात करें तो देश में जहां पिछले चौबीस घंटे में 2 लाख 71 हजार 202 नए केस सामने आए हैं तो वहीं अकेले महाराष्ट्र में एक दिन में 42 हजार 462 केस सामने आए हैं. साथ ही  23 मरीजों की मौत हो गई है.

इस तरह देश में हर छठा से सातवां मरीज महाराष्ट्र का है. देश में जहां ऐक्टिव कोरोना केस की संख्या बढ़ कर अब तक 15 लाख 50 हजार 377 हो गई है, वहीं अकेले महाराष्ट्र में ऐक्टिव कोरोना केस 2 लाख 64 हजार 441 हो गए हैं. इस बीच शनिवार को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कोरोना के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की और यह स्पष्ट किया कि जिस दिन से ऑक्सीजन की मांग 700 मीट्रिक टन रोजाना आनी शुरू हो जाएगी, उस दिन से महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. फिलहाल उन्होंने राज्य की  जनता से अपील करते हुए कहा है कि अगर लॉकडाउन से बचना है तो कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें.

महाराष्ट्र के नागपुर-मुंबई-पुणे में ओमिक्रॉन से जुड़े हालात

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के जो 125 केस सामने आए हैं उनमें से 26 केस अन्य राज्यों के हैं, उनकी सिर्फ जीनोम सिक्वेंसिंग महाराष्ट्र में हुई है. इनमें से 9 विदेशी नागरिक भी हैं. मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में की गई जांच में ये लोग सामने आए. अब तक 4 हजार 792 सैंपल जीनोम स्किवेंसिंग के लिए लैब में भेजे गए हैं. इनमें से 72 सैंपल्स की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. 125 नए ओमिक्रॉन संक्रमितों में से नागपुर से 39 और मुंबई से 24 केस मिले हैं. मुंबई से सटे मीरा-भाइंदर से 20 ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं. पुणे महानगरपालिका क्षेत्र से 11 केस सामने आए हैं.

महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में ओमिक्रॉन से जुड़े हालात

महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में ओमिक्रॉन से जुड़े हालात की बात करें तो अमरावती से 9 केस सामने आए हैं. मुंबई से सटे ठाणे जिले से 7 केस सामने आए हैं. अकोला में 5 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं. कोल्हापुर जिले से 4 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं. पुणे से सटे पिंपरी-चिंचवड से 3 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं. औरंगाबाद, जालना, पुणे ग्रामीण और अहमदनगर में 2-2 और नासिक, कोल्हापुर सिटी, लातूर, सातारा, ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र और वर्धा से 1-1 ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं.

Related Articles

Back to top button