देशबड़ी खबर

देश में इन 17 राज्यों से सामने आ चुके ओमिक्रॉन वेरिएंट के 436 मामले, महाराष्ट्र-दिल्ली और गुजरात में डराने वाली स्थिति

भारत में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. ओमिक्रॉन वेरिएंट का विस्तार अब तक कई देशों में हो चुका है. कहा जा रहा है कि ये वेरिएंट अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले अधिक तेजी से फैल रहा है. भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या 400 का आंकड़ा पार कर चुकी है. जिन राज्यों में ओमिक्रॉन से स्थिति गंभीर है, उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात शामिल हैं. क्योंकि इन राज्यों में नए वेरिएंट के मामले अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा हैं.

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश में कोविड-19 के नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या अब 436 हो गई है. शुक्रवार तक यह संख्या 415 थी. हालांकि शनिवार को केरल, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों से नए वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद इसकी संख्या 436 पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस वेरिएंट से संक्रमित अब तक 115 लोग ठीक हो चुके हैं. जबकि 301 मरीज फिलहाल इलाज करा रहे हैं. मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रॉन से संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र में 108 है. इसके बाद दिल्ली में 79, फिर गुजरात में 49, तेलंगाना में 38, केरल में 38, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 है.

सिर्फ वैक्सीनेशन और मास्क ही काफी नहीं

अब तक देश के 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, एक सरकारी डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए 183 लोगों में से लगभग 50 प्रतिशत यानी 87 लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि महामारी को रोकने के लिए सिर्फ वैक्सीनेशन और मास्क लगाना ही काफी नहीं है. इसके लिए और ज्यादा एहतियाती उपाय करने की जरूरत है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 183 मरीजों पर एक विश्लेषण किया गया, जिसमें पाया गया कि इनमें से 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी. केंद्र सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तथ्यों का हवाला देते हुए कहा कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन समुदायों के माध्यम से तेजी से फैल रहा है और इसके मामले 1.5 से तीन दिन में दोगुने हो रहे हैं.

अगले 2 महीनों में 10 लाख पहुंच सकता है आंकड़ा 

वहीं, केरल के कोविड एक्सपर्ट कमिटी के सदस्य डॉ टीएस अनीश ने कहा कि ग्लोबल ट्रेंड्स को देखा जाए तो 2-3 हफ्ते में देश में ओमिक्रॉन केस की संख्या 1,000 पहुंच जाएगी और अगले 2 महीनों में यह 10 लाख का आंकड़ा पार कर सकती है. उन्होंने कहा कि भारत में कोविड संक्रमण की एक बड़ी लहर से पहले हमारे पास 1 महीने से ज्यादा समय नहीं है, इसे रोकने की जरूरत है.

Related Articles

Back to top button