देशबड़ी खबर

फर्जी तरीके से जमीन अधिग्रहण: एलडीए के कर्मचारी का बड़ा खुलासा- घोटाले की खबर और रोकथाम के उपाय

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के कर्मचारियों के द्वारा भ्रष्टाचार के दायरे में कई मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मामला एक बिल्डर के साथ जुड़ा है, जिसमें LDA के कुछ कर्मचारी ने धोखाधड़ी से भूमि अधिग्रहण के तौर पर दिखाई गई। इसके परिणामस्वरूप, 2007 के 12 जनवरी को, LDA ने गोमतीनगर एक्सटेंशन स्कीम के सेक्टर-4 में 6,070 वर्ग मीटर अनविकसित भूमि को बिल्डर को प्रदान की।

2015 के 8 मई को, LDA ने उस भूमि के पंजीकरण को मंजूरी दी, जिसे फर्म को दिए गए बाहरी विकास शुल्क के रूप में लगभग 85 लाख रुपये का भुगतान किया था, इसे जोड़ा जा सकता है। “एक जांच आरंभ की गई जिसने इस घोटाले को प्रकट किया। भूमि का आवंटन रद्द कर दिया गया है। हम इस मामले को और जांचने के लिए राज्य सरकार को सिफारिश करेंगे,” LDA के उपाध्यक्ष ने कहा।

हाल में हमने निम्नलिखित लेख भी प्रकाशित किए हैं:

LDA ने 2 दिनों में आवंटन पत्र जारी करने का निर्देश दिया
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को संपत्ति का आवंटन प्रक्रिया सरल बनाने और मंजूरी के दो दिनों के अंदर आवंटन पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, एक समिति को पूरी प्रक्रिया का अध्ययन करने और इसे सरल बनाने के तरीके सुझाने के लिए गठित किया गया है। अन्य समाचार में, ग्रेटर मोहाली क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने 550 पुरब प्रीमियम अपार्टमेंट्स के लिए खींच निकाली, और हरियाणा सरकार ने संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन ई-अपॉइंटमेंट सेवाओं को विस्तारित किया है। इन कदमों का उद्देश्य जन सुविधा को बेहतर बनाना और इंतजार का समय कम करना है।

अधिग्रहित भूमि के बिक्री दस्तावेजों के पंजीकरण को रोकने के लिए प्रणाली अपनाएं: HC
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा के मुख्य सचिव से भविष्य में अधिग्रहित भूमि के लिए बिक्री दस्तावेजों के पंजीकरण को रोकने के लिए एक प्रणाली को लागू करने के निर्देश दिए हैं। उच्च न्यायालय ने भी सरकारी भूमि पर विकास के लिए निजी निर्माताओं को अनुमतियों की प्रदान की और शामिल अधिकारियों की जिम्मेदारी की जांच करने का आदेश दिया। उच्च न्यायालय ने अंसल टाउनशिप इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की याचिका को खारिज किया और छुपाने के तरीके के रूप में 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। उच्च न्यायालय ने कहा कि यदि प्रार्थी द्वारा साबित किए गए किसी भी बिक्री दस्तावेजों पर आधारित होते हैं तो वे व्यर्थ हैं, क्योंकि मूल भूमि के मालिक अधिग्रहण प्रक्रिया के समापन के बाद बेहाल हो गए थे।

LDA क्लर्क का निलंबन, रिश्वत वापस करने का आदेश दिया गया
लखनऊ में एक आदमी ने एक LDA कार्यालय के क्लर्क का आरोप लगाया कि उसने अपने संपत्ति पंजीकरण के लिए रिश्वत 25,000 रुपये ली है। LDA के उपाध्यक्ष ने विधिगत दिन ही प्रॉपर्टी पंजीकरण पूरा किया, क्लर्क को पैसे वापस करने का आदेश दिया, और घटना की जांच का प्रक्रिया आरंभ की। इस घटना ने भारत में हाल के भ्रष्टाचार के मामलों में जोड़ दिया है, जैसे कि कोची में रिश्वत के लिए गिरफ्तार किए जाने वाले क्लर्क और थाणे में एक प्रोविडेंट फंड ऑफिस क्लर्क को रिश्वत लेने के लिए सजा दी गई थी।

Related Articles

Back to top button