उत्तर प्रदेशझाँसी

सिटी डेवलपमेंट प्लान से चमकेगा बुंदेलखंड

  • यूपी सरकार झांसी में आर्थिक गतिविधियों को देना चाहती है बढ़ावा
  • सिटी डेवलपमेंट प्लान में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने पर जोर

झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर झांसी को क्षेत्रीय आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। योगी सरकार के सिटी डेवलपमेंट प्लान में झांसी और उसके आसपास के इलाकों में चल रहे उद्योगों को बड़े बाजार से जोड़ने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। झांसी और उसके आसपास के क्षेत्रों में जो स्थानीय उद्यमी के साथ जो कृषि आधारित व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें उनके कारोबार को विस्तार देने के मकसद से ट्रांसपोर्ट और डिस्ट्रीब्यूशन की बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने के मकसद से झांसी में सहूलियतों को विस्तार दिया जा रहा है।

झांसी बनेगा बुंदेलखंड का केंद्र

उत्तर प्रदेश सरकार का आवास और शहरी नियोजन विभाग प्रदेश के 13 शहरों के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान यानी विजन प्लान तैयार कर रहा है। झांसी के लिए विजन प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सिंगापुर आधारित कम्पनी मेनहर्ड्ट को मिली है। विजन प्लान में झांसी बुंदेलखंड क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों के केंद्र पर खासा फोकस किया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय छोटे-बड़े उद्यमियों से रायशुमारी की जा रही है। आसपास के जिलों में जो उद्यम संचालित हैं, उससे संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए झांसी को केंद्र बनाये जाने की तैयारी है, जिससे उन्हें एक बड़ा बाजार उपलब्ध हो सके।

बुंदेलखंड के उत्पादों को मिलेगा बड़ा बाजार

प्लान में इस बात की कोशिश होगी कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के निवेशक इस क्षेत्र में आएं और यहां के संसाधनों का उपयोग करने को प्रेरित हों। स्थानीय लघु उद्यमियों और बाहरी निवेशकों के बीच सेतु बनाने के लिए मंच तैयार होगा। वर्तमान समय में झांसी शहर के आसपास उद्योगों की क्या स्थिति है और उनकी क्या आवश्यकताएं हैं, इस बात का आकलन किया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, बिजौली इंडस्ट्रियल क्षेत्र सहित इस क्षेत्र में वर्तमान के एग्रो और हैंडलूम से जुड़े कामों की स्थिति पर जानकारी जुटाई जा रही है। इन सब गतिविधियों और भविष्य में निवेशकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नगर नियोजन में योजनाओं को शामिल किया जाएगा। आधारभूत संरचनाओं को बेहतर बनाने, निवेशकों और उद्यमियों के बीच संवाद बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। विजन प्लान में बुंदेलखंड के स्थानीय उत्पादों को बेहतर और बड़ा बाजार के साथ मंच उपलब्ध कराने पर फोकस किया जा रहा है।

विजन प्लान को दिया जा रहा अंतिम रूप

झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आलोक यादव बताते हैं कि झांसी के सिटी डेवलपमेंट प्लान के तहत आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। पर्यटन उद्योग के माध्यमों से निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश की जा रही है, जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ सकें। इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने, छोटे और स्थानीय उद्यमों को बढ़ावा देने और झांसी में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ आसपास के क्षेत्रों के उद्यमियों को मुहैया कराने पर जोर रहेगा। बाहरी निवेशकों को इस क्षेत्र में लाने के मकसद से यहां सुविधाओं और आधारभूत संरचनाओं को तैयार करने पर फोकस होगा। अभी विजन डेवलपमेंट प्लान तैयार हो रहा है और बहुत जल्द इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button