लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

त्योहार के दौरान शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगे ये 5 ड्रिंक्स

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए शरीर को समय समय पर डिटॉक्सीफाई करना बहुत जरूरी होता है. वहीं अगर फेस्टिवल का टाइम हो, तब ​तो ये और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि इस बीच एक साथ कई तरह के व्यंजन, मिठाई और तली-भुनी चीजें तैयार की जाती हैं. स्वाद के चक्कर में कई बार लोग ओवर ईटिंग कर लेते हैं. इस चक्कर में शरीर में टॉक्सिन्स बन जाते हैं. ​टॉक्सिन्स के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए शरीर से विषैले तत्वों को निकालना बहुत जरूरी है. यहां जानिए दिवाली 2021 के मौके पर ऐसे डिटॉक्सिफिकेशन ड्रिंक्स के बारे में जो शरीर से टॉक्सिन्स को कुछ ही समय में बाहर निकाल देंगे.

हल्दी वाला दूध

फेस्टिव सीजन में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हल्दी वाला दूध शानदार तरीका है. इसे तैयार करने के लिए उबलते दूध में दालचीनी का टुकड़ा, कुछ काली मिर्च, लौंग और इलायची के साथ एक टीस्पून हल्दी डालें. 5 मिनट तक इसे उबालें. इसके बाद इसमें शहद एड करें और पीएं. रोजाना इस दूध को पीने से काफी फायदा मिलेगा.

​नींबू-अदरक ड्रिंक

नींबू और अदरक भी शरीर से विषैले तत्वों को निकालते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और एक इंच अदरक का टुकड़ा घिस कर डालें. इसे अच्छे से उबालें और आधा रहने पर छानकर पीएं. आप इसे सुबह और रात में खाने के बाद पी सकते हैं.

चुकंदर का ड्रिंक

शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकालने के लिए चुकंदर का ड्रिंक भी काफी अच्छा माना जाता है. इसे बनाने के लिए आधा गिलास पानी में एक चुकंदर के टुकड़े काटकर उबालें. इसे पानी के साथ ही मैश कर दें. इसमें नमक, काली मिर्च और नींबू डालें और गर्मागर्म पीएं.

दालचीनी का ड्रिंक

एक गिलास पानी में चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर उबालें. इसमें आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिक्स करें और छानकर चाय की तरह पीएं. ये ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने के साथ शरीर को डिटॉक्स करेगा.

ग्रीन टी

अगर आप कुछ नहीं कर सकते तो दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पीएं. ग्रीन टी भी इसका अच्छा विकल्प ​है. आप ग्रीन टी में नींबू और शहद को मिलाकर पीएं तो और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे. अगर आप ग्रीन टी की पत्तियां यूज कर रहे हैं, तो पानी को उबालने के बाद एक चम्मच पत्तियों को इसमें डालकर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इसके बाद छानकर नींबू और शहद डालकर पीएं.

Related Articles

Back to top button