उत्तर प्रदेशकानपुर

कानपुर मेट्रो का रास्ता साफ, सीएमआरएस ने दी हरी झंडी; पीएमओ की मंजूरी का इंतजार

जल्द ही कानपुरवासियों को मेट्रो को सौगात मिलने जा रही है. क्योंकि मेट्रो संचालन को आखिरकार आईआईटी और मोतीझील के बीच यात्री सेवाओं के लिए एनओसी मिल गई और शुक्रवार को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) जनक कुमार गर्ग ने इसको लेकर मंजूरी दी. गर्ग ने इसको लेकर लिखित जांच रिपोर्ट सौंपी. लिहाजा अब प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो को हरी झंडी दिखाने का रास्ता साफ हो गया है. सीएमआरएस की मंजूरी के मिलने के बाद अब पीएमओ की मंजूरी मिल जाएगी और इसके बाद पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे.

असल में कानपुर में पहले चरण में नौ किलोमीटर में मेट्रो की सेवाएं शुरू की जाएंगी और मेट्रो के इस 9 किमी लंबे रास्ते पर 28 दिसंबर को मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने कार्यक्रम को लेकर रास्ता साफ होगया है. असल में एनओसी मिलने के बाद सरकार ने इसे अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है और जब पीएमओ से इसकी अनुमति मिल जाएगी तो पीएम मोदी का कानपुर का कार्यक्रम तय हो गया है. बताया जा रहा है कि सीएम योगी अनुमति मिलने के बाद आज या कल कानपुर जा सकते हैं. बताया जा रहा कि 28 को उद्घाटन के बाद मेट्रो का व्यावसायिक संचालन 29 दिसंबर को सुबह 6 बजे से किया जाएगा. वहीं 28 तारीख को मेट्रो में सफर करने वाले निजी स्कूलों के बच्चों के लिए कोई किराया नहीं लिया जाएगा और इसके लिए यूपी मेट्रो ने सरकार के निर्देश पर अपनी तैयारी कर ली है.

महज दो साल में तैयार हुई मेट्रो

जानकारी के मुताबिक यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी ने कानपुर मेट्रो को मंजूरी मिलने के बाद पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने काह कि करीब 2 साल की बहुत कम समय सीमा में इस काम को पूरा करना बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने योगदान देने वाले जनरल कंसल्टेंट्स, ठेकेदारों, वेंडर्स और वर्कर्स को भी बधाई दी.

सीएमआरएस ने चार दिन में दी अनुमति

मेट्रो रेल परियोजना को जल्द सीएमआरएस की एनओसी मिल गई और जांच और रिपोर्ट में सिर्फ चार दिन का समय लगा. वहीं सीएमआरएस ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट दी और उन्होंने तीन दिन तक 20 से 22 दिसंबर तक ऑपरेशन से संबंधित हर प्वाइंट चेक किया और इसके बाद रिपोर्ट तैयार की. जिसे शुक्रवार को सौंप दिया गया है.

Related Articles

Back to top button