उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊसत्ता-सियासत

अयोध्‍या में आज BJP नेताओं का संगम, CM योगी समेत 11 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री करेंगे रामलला के दर्शन, जेपी नड्डा भी रहेंगे मौजूद

काशी में विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अब राम की नगरी अयोध्या जाने की तैयारी में है. उनके साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी अयोध्या जाएंगे. जानकारी के मुताबिक जेपी नड्डा और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर और राम जन्मभूमि में पूजा अर्चना करेंगे. बताया जा रहा है कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बुधवार दोपहर 11 बजे तक अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सभी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दोपहर 2 बजे प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन करेंगे और राम जन्मभूमि पर पूजा अर्चना भी करेंगे. जिन राज्यों के सीएम इस दौरे में शामिल होंगे उनमें उत्‍तर प्रदेश के साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, गुजरात और गोवा शामिल है. इसके अलावा बिहार और अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री भी इसमें शामिल होंगे. फिलहाल ये सभी मुख्यमंत्री वाराणसी में हैं.

वाराणसी में किए संकट मोचन के दर्शन

इससे पहले श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण में शामिल होने के लिए आए बीजेपी शासित राज्यों के 10 मुख्यमंत्रियों के पत्नी और बच्चे मंगलवार को संकट मोचन के दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे. मंगलवार दिन होने के कारण दर्शनार्थियों की भारी भीड़ थी. इसके बाद भी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों ने भीड़ में बैरिकेडिंग बनाकर सभी को दर्शन पूजन कराया. इस दौरान मंदिर प्रशासन की तरफ दर्शन पूजन करने पहुंचे मुख्यमंत्रियों के पत्नी व बच्चों को प्रसाद फूलमाला दिया गया.

वहीं मंगलवार को ही बरेका प्रशासनिक भवन में चल रहे मुख्यमंत्रियों के सम्‍मेलन को संबो‍धित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी के विकास मॉडल को देखें और इसे अपने यहां अपनाएं. अपने राज्यों में इसका प्रचार-प्रसार भी करें. काशी और अयोध्या के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगे आएं. पुराने शहरों के मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए लोगों की सुविधाओं के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर फोकस करें.

सम्‍मेलन में असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री समेत 12 राज्‍यों के सीएम ने शिरकत की. इस दौरान मुख्‍यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों के कार्यों और योजनाओं का प्रजेंटेशन दिया.

Related Articles

Back to top button