बड़ी खबरविदेश

भारत में आतंकी हमले की साजिश रचने वाले IS के आतंकी को रूस ने पकड़ा

मॉस्को : रूस ने भारत के खिलाफ साजिश रचने वाले एक आतंकी को पकड़ (Russia detains IS suicide bomber) लिया है. ये आतंकी हाई प्रोफाइल आतंकवादी गतिविधि को अंजाम देने के लिए रूस से भारत आने वाला था. लेकिन रूस ने भारत से अपनी दोस्ती निभाते हुए आतंकवादी के मनसूबों को नाकाम कर दिया. जानकारी के मुताबिक, भारत के एक बड़े नेता के खिलाफ आतंकी हमले की साजिश रची गई थी. ये आतंकवादी इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है, जो एक आत्मघाती हमले की प्लानिंग (terrorist attack plotting in India) कर रहा था. रूसी रक्षा सिक्योरिटी एजेंसी FSB ने सोमवार को आतंकी को पकड़ा है.

FSB के मुताबिक, गिरफ्तार किया गया आतंकी मध्य एशिया के किसी देश का मूल निवासी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी ने भारत में सत्ताधारी भाजपा के किसी नेता पर हमला करने की योजना बनाई थी. एफएसबी के मुताबिक, आतंकवादी ने अप्रैल से जून तक तुर्की में हथियारों का प्रशिक्षण लिया था. आरोपी को सुसाइड अटैक की ट्रेनिंग दी गई थी. कहा जा रहा है कि आरोपी टेलीग्राम के जरिए आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़ा था.

एजेंसी ने बताया कि अप्रैल से जून तक आतंकवादी को तुर्की में IS के एक नेता ने आत्मघाती हमलावर के तौर पर भर्ती किया. इनकी पर्सनल मीटिंग इस्तांबुल में हुई है और टेलीग्राम के जरिए बातचीत होती है. FSB ने बताया कि इस आतंकी ने आईएसआईएस के आतंकवादी आमिर के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी. इसके बाद उसे रूस जाने का आदेश दिया गया था. यहां से वह जरूरी दस्तावेज बनवा कर भारत जाना चाहता था.

बता दें कि आईएस और इससे जुड़े सभी संगठनों को आतंकी संगठन के रूप में माना जाता है. गृह मंत्रालय के मुताबिक IS अपनी विचारधारा को बढ़ाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है. सोशल मीडिया के जरिए भी वह लोगों का ब्रेनवॉश करते हैं. इसी कारण सुरक्षा एजेंसियां साइबरस्पेस पर कड़ी नजर रखती है. हमले के लिए टार्गेट कौन था इसकी जानकारी नहीं हुई है.

Related Articles

Back to top button