उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी में वैक्सीनेशन करवाने वाले स्कूली बच्चों को मिलेगी 1 दिन की छुट्टी, जानिए क्या की गई हैं व्यवस्थाएं

लखनऊ: कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले छात्र-छात्राओं को 1 दिन का अवकाश मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यह निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि स्कूल में वैक्सीन लगवाने के बाद बच्चे अपने माता-पिता के साथ घर चले जाएंगे. इन बच्चों को अगले दिन का अवकाश दिया जाएगा. बता दें, उत्तर प्रदेश में सोमवार यानी आज से 15 से 18 आयु वर्ग के स्कूली बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में सेंट जोसेफ कॉलेज और सिटी मांटेसरी स्कूल के बच्चों के बीच उसकी शुरुआत की. अब स्कूलों के स्तर पर वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा.

पांच से लखनऊ में होगी शुरुआत

लखनऊ के स्कूलों में 5 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में जाकर बच्चों को वैक्सीन लगाएगी. इसको लेकर अनऐडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की एक बैठक का आयोजन भी सोमवार को किया गया. एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि एसोसिएशन की ओर से स्कूलों के स्तर पर ही बच्चों का वैक्सीनेशन कराने का प्रयास किया जा रहा है. इसको लेकर जिला प्रशासन के साथ सहमति भी बन गई है. 5 जनवरी से स्कूलों में वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अनिल अग्रवाल ने बताया कि उन्हें एक्स्पोजजर भी नहीं मिलेगा और हॉस्पिटल में जाने से किसी भी प्रकार का संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा. विद्यालय स्तर पर वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी की जाएगी और एक अच्छे वातावरण में बच्चों को वैक्सीन लगवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस को लेकर स्कूलों की एक ऑनलाइन मीटिंग की गई है जिसमें सभी ने सहमति जताई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूली बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत के दौरान कहा कि पीएम के नेतृत्व में देश ने कोरोना की लड़ाई लड़ी. यूपी ने महामारी के खिलाफ डटकर मुकाबला किया. पहले 18 वर्ष से अधिक को वैक्सीन लगाई गई. आज से 2,150 बूथों पर 15 से 18 वर्ष तक को डोज लगाई जा रही है. सीएम ने कहा कि ओमिक्रॉन तीव्र है, मगर ज्यादा जानलेवा नहीं है. इसके बावजूद भी हम सभी को सतर्क रहना होगा. कोरोना के इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि ओमीक्रॉन के अब तक 8 मामले सामने आए हैं, इनमें से तीन निगेटिव हैं.

Related Articles

Back to top button